एक्टिंग से शुरू किया था सुभाष घई ने कॅरियर, पढ़िये जिंदगी का सफरनामा - BackToBollywood

Popular Posts

Blog Archive

Search This Blog

एक्टिंग से शुरू किया था सुभाष घई ने कॅरियर, पढ़िये जिंदगी का सफरनामा

एक्टिंग से शुरू किया था सुभाष घई ने कॅरियर, पढ़िये जिंदगी का सफरनामा

<-- ADVERTISEMENT -->



एक्टिंग से शुरू किया था सुभाष घई ने कॅरियर
सुभाष घई एक भारतीय फिल्म निर्देशक, निर्माता और पटकथा लेखक हैं, जो मुख्य रूप से हिंदी सिनेमा में अपने कामों के लिए जाने जाते हैं। उनकी सबसे उल्लेखनीय कृतियों में ‘कालीचरण’ (1976), ‘विश्वनाथ’ (1978), मेरी (1976), करज (1980), हीरो (1983), मेरी जंग (1985), कर्मा (1986), राम लखन (1989) शामिल हैं। , सौदागर (1991), खलनायक (1993), परदेस (1997), ताल (1999) और ब्लैक एंड व्हाइट (2008) हैं। सुभाष घई 24 जनवरी को अपना 74वां जन्मदिन मना रहे है। इस खास मौके पर आइए एक नजर डाले उनकी जिंदगी के सफरनामे पर।

सुभाष घई का जन्म 24 जनवरी,1945 को नागपुर में हुआ था। सुभाष घई के पिता दिल्ली में एक दंत चिकित्सक थे। घई ने रोहतक, हरियाणा से वाणिज्य में स्नातक किया, और फिर फ़िल्म एंड टेलीविज़न इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, पुणे से सिनेमा में स्नातक किया।

FTII से पास होने के बाद, उन्होंने मुंबई का रुख किया। लेकिन किसी भी स्टूडियो में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी गई क्योंकि वह अज्ञात थे। इसके बाद उन्होंने डेल कार्नेगी की हाउ टू विन फ्रेंड्स जैसी सेल्फ हेल्प किताबें पढ़ीं और लोगों को प्रभावित किया। उसी समय, उन्होंने एक संयुक्त निर्माता फिल्मफेयर प्रतिभा प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। इसमें 5,000 प्रतिभागियों में से, तीन लोगों का चयन किया गया था, वह, राजेश खन्ना और धीरज कुमार। जबकि खन्ना को जल्द ही एक भूमिका मिली, घई को एक साल बाद एक भूमिका मिली।
कॅरियर की शुरूआत

घई ने हिंदी सिनेमा में अपने कॅरियर की शुरुआत बतौर अभिनेता के रूप में फिल्म तकदिर (1967) और आराधना (1971) जैसी फिल्मों में छोटी भूमिकाएँ के साथ की। उन्होंने 1970 में उमंग और गुमराह (1976) जैसी फिल्मों में लीड रोल भी निभाया।
निर्देशन पारी की शुरुआत

सुभाष घई ने साल 1976 में फिल्म कालीचरण से निर्देशन पारी की शुरुआत की। इस फिल्म में अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा लीड रोल में थे। 1982 में, उन्होंने मुक्ता आर्ट्स फिल्म निर्माण कंपनी लॉन्च की और तब से इसके बैनर तले कई फिल्मों का निर्माण किया। 2016 तक उन्होंने कुल 16 फिल्में लिखी और निर्देशित की हैं।
हिंदी सिनेमा को दिये कई बेहतरीन सितारे

सुभाष घई नें हिंदी सिनेमा को कई बेहतरीन अभिनेता-अभिनेत्रियां दी,जिनमे जैकी श्रॉफ, माधुरी दीक्षित, मनीषा कोइराला, सरोज खान, महिमा चौधरी,श्रेयस तलपडे जैसे कई कलाकार शामिल हैं।

Loading...

<-- ADVERTISEMENT -->

Reactions:

Birthday Special

bollywood celebs

Post A Comment:

0 comments: