आंखों की थकान दूर करने के लिए ऐसे करें ठंडे पानी और गुलाब जल का इस्तेमाल - BackToBollywood

Popular Posts

Blog Archive

Search This Blog

आंखों की थकान दूर करने के लिए ऐसे करें ठंडे पानी और गुलाब जल का इस्तेमाल


<-- ADVERTISEMENT -->




 आंखें हमारे चेहरे की ओवरऑल खूबसूरती में इज़ाफा करती हैं। कंप्यूर और मोबाइल के लगातार इस्तेमाल से आंखों में जलन और दर्द की शिकायत रहने लगती है। कई बार दर्द इतना ज्यादा होने लगता है कि आंखों का शेप भी छोटा दिखने लगता है। आंखों में दर्द की वजह से सिर दर्द भी होने लगता है। छोटी आंखें आपके चेहरे की सारी खूबसूरती को आधा कर देती हैं, इसलिए आप कुछ घरेलू नुस्खों को अपना कर अपनी आंखों के दर्द को कम कर सकते हैं। आइए जानते हैं आंखों की थकान दूर करने के लिए और आंखों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए हम घर में कौन से असरदार उपाय अपना सकते हैं।


ठंडे पानी से:- ठंडा पानी आंखों के दर्द से निजात दिला सकता है। आंखों के दर्द और जलन को कम करने के लिए ठंडे पानी का इस्तेमाल आंखों का सबसे बेस्ट उपचार है। दिन में तीन-चार बार आंखों में ठंडे पानी से छींटा मारने से आंखों की जलन कम होगी।



तुलसी और पुदीना से:- तुलसी और पुदीना आंखों की थकान और दर्द को दूर करने के लिए बेहद असरदार है। आंखों की थकान दूर करने के लिए तुलसी और पुदीने के कुछ पत्तों को लेकर रातभर पानी में भीगो दें। अगले दिन पानी में कॉटन का कपड़ा भिगोकर आंखों पर रखें। ऐसा करने से आंखों की थकान दूर होगी साथ ही चेहरा भी फ्रेश दिखेगा।


गुलाब जल से:- आंखों की थकान और जलन को दूर करने के लिए गुलाब जल सबसे बेस्ट उपचार है। एक कटोरी में ठंडा पानी लें। इस पानी में गुलाब जल मिला लें। इसके बाद इसमें कॉटन या फिर सूती का कपड़ा डालकर अपनी आंखों पर रखें। आंखों पर गुलाब जल में भीगी हुई कॉटन को 5 मिनट तक रखें। दिन में दो से तीन बार आंखों पर गुलाब जल रखने से आंखों की जलन और थकान कम हो जाएगी। 


Loading...

<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

FirPost

Offbeat

Post A Comment:

0 comments: