आचार्य चाणक्य के अनुसार इन गुणों वाले लोगों को नहीं होती है कभी धन की दिक्कत - BackToBollywood

Popular Posts

Blog Archive

Search This Blog

आचार्य चाणक्य के अनुसार इन गुणों वाले लोगों को नहीं होती है कभी धन की दिक्कत


<-- ADVERTISEMENT -->



 
वर्तमान समय में हर छोटे-मोटे कार्यों को पूरा करने के लिए भी धन की आवश्यकता होती है। इसलिए हर व्यक्ति की चाहत होती है कि उनके पास कभी भी धन का अभाव न हो। आर्थिक स्थिति मजबूत करने के लिए मेहनत तो जरूरी है ही, साथ में मां लक्ष्मी की कृपा भी बेहद जरूरी है। आचार्य चाणक्य को एक महान आर्थिक, सामाजिक व राजनीतिक विश्लेषक माना जाता है। आइए जानते हैं कि चाणक्य के मुताबिक किन बातों का ध्यान रखकर लोग आर्थिक रूप से संपन्न हो सकते हैं।

आचार्य बताते हैं कि जो लोग सदैव धन की बचत करते हैं, उचित ढ़ंग से इसका इस्तेमाल करते हैं, फालतू खर्चों से बचकर धन का संचय करते हैं और जरूरतमंदों की मदद करते हैं उन्हें कभी परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता है। उनके मुताबिक संकट के समय मनुष्य का सच्चा साथी धन ही होता है इसलिए इसका उपयोग सही तरीके से करना चाहिए।

चाणक्य ने अपनी नीति पुस्तक में इस बात का जिक्र किया है कि धन की देवी लक्ष्मी का जिनपर आशीर्वाद रहता है उन्हें ही धन की प्राप्ति होती है। उनके मुताबिक मां लक्ष्मी की कृपादृष्टि जिन लोगों पर होती है वो लखपति और करोड़पति बन जाते हैं। आचार्य ने बताया है कि लोगों में ऐसे कुछ गुण होते हैं जिनसे मां लक्ष्मी प्रसन्न हो जाती हैं।

आचार्य चाणक्य ने लिखा है कि मां लक्ष्मी का आशीर्वाद केवल उन्हें ही प्राप्त होता है जो अपने कार्यों को दिये समय पर पूरा कर लेते हैं। उनके मुताबिक जो लोग अपने जीवन में आलस्य को अधिकता देते हैं, उन्हें धन संबंधी दिक्कतें अक्सर परेशान करती हैं।

आचार्य के अनुसार कठिन परिश्रम करने वालों को लक्ष्मी जी अपना आर्शीवाद प्रदान करती हैं। लक्ष्मी जी की कृपा से व्यक्ति को जीवन में कभी आर्थिक समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता है। परिश्रम से धन कमाने वाले लोगों के जीवन में सुख, शांति और समृद्धि बनी रहती है। वहीं, जो लोग पैसों के लिए गलत राह पर चलते हैं वो अल्प समय तक ही सुखी रह सकते हैं।


Loading...

<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

FirPost

Offbeat

Post A Comment:

0 comments: