Mgid

Blog Archive

Search This Blog

Total Pageviews

जल्दी खत्म हो जाती है स्मार्टफोन की बैटरी, तो आजमाएं ये टिप्स


<-- ADVERTISEMENT -->





 आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में सबसे ज्यादा यूज स्मार्टफोन का होता है। इससे आप अपने ऑफिस की जरूरी कॉल के अलावा दोस्तों, रिश्तेदारों से बात करते हैं। इसके साथ ही फोन आपके मनोरंजन के लिए सबसे आसान तरीका है। यही वजह है कि आपके फोन की बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है। अगर आपको बार-बार अपना फोन चार्ज करना पड़ता है। कई बार तो घंटों फोन चार्ज करने के बाद भी उसकी बैटरी ज्यादा नहीं चलती। तो आज इस रिपोर्ट में हम आपको कुछ ऐसी बातें बता रहे हैं जिससे आपके फोन की बैटरी लाइफ बढ़ जाएगी।


1. कम बैटरी होने पर तुरंत चार्ज करें - कई बार हम फोन की चार्जिंग को लेकर लापरवाही बरतते हैं। फोन जब तक खुद स्विच ऑफ न हो जाए हम चार्ज नहीं करते। लेकिन क्या आपको पता है ऐसा करने से फोन की बैटरी पर बहुत असर पड़ता है। अगर आपको अपने फोन की बैटरी को ठीक बनाए रखना है तो हमेशा 20 फीसदी बैटरी बचने पर ही फोन चार्जिंग में लगा देना चाहिए। बैटरी को बिना डाउन हुए ही चार्ज करने पर आप दुष्प्रभाव से बच सकते हैं। इसके लिए आप हो सके तो अपने साथ एक अच्छे पावरबैंक का इस्तेमाल करें। जरुरत पड़ने पर तुरंत फोन को चार्जिंग में लगाए।

2. ओरिजिनल चार्जर का इस्तेमाल करें - फोन की बैटरी को खराब होने से बचाना है और लंबे समय तक चलाना है तो हमेशा अपने स्मार्टफोन को ओरिजिनल चार्जर से ही चार्ज करें। अगर आप किसी दूसरे या लोकल चार्जर से फोन चार्ज करते हैं तो इससे आपके फोन की बैटरी पर बुरा असर पड़ता है। लगातार ऐसा करने से आपके फोन की बैटरी खराब भी हो सकती है। इसलिए फोन से साथ आने वाले चार्जर का ही उपयोग करें।


3. चार्जिंग से पहले फोन से कवर हटा दें - फोन को डेमेज होने से बचाने के लिए हम सभी कवर का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन कवर लगाकर फोन चार्ज करने से फोन जल्दी गर्म हो जाता है। कई बार चार्जिंग पिन ठीक से नहीं लग पाती तो फोन चार्ज नहीं हो पाता। इसलिए फोन को एक बार में फुल चार्ज करने की कोशिश करें। चार्जिंग के दौरान कवर हटाकर ही चार्ज करें।

4. फास्ट चार्जिंग एप्स का इस्तेमाल न करें - कई बार हम फोन की बैटरी को बचाने के लिए ऐसे फास्ट चार्जिंग एप्स डाउनलोड कर लेते हैं। जो फोन में लगातार चलते रहते हैं। इससे आपका भले ही जल्दी चार्ज हो जाता हो लेकिन बैटरी जल्दी ही खत्म हो जाती है। बैटरी बचाने वाली इन थर्ड पार्टी एप का बैटरी पर ज्यादा दबाव पड़ता है।


5. फोन को रात भर चार्जिंग में न लगाएं - कई बार हम रात को सोते वक्त अपना फोन चार्जिंग में लगा देते हैं और फोन रात भर चार्ज होता रहता है। ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए। इससे आपके स्मार्टफोन की बैटरी पर असर पड़ता है और फोन की बैटरी जल्दी खराब भी हो सकती है। इसलिए अपने फोन को ज्यादा देर तक चार्जिंग में न लगाएं।


🔽 CLICK HERE TO DOWNLOAD 👇 🔽

Download Movie





<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

FirPost

Offbeat

Post A Comment:

0 comments: