चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के लिए अपनाएं ये चार घरेलू उपाय - BackToBollywood

Popular Posts

Blog Archive

Search This Blog

चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के लिए अपनाएं ये चार घरेलू उपाय


<-- ADVERTISEMENT -->




चेहरे पर मौजूद अनचाहे बाल एक ऐसी समस्या है जिससे अधिकतर महिलाएं छुटकारा पाना चाहती हैं। अगर आपको हर कुछ हफ्तों में सैलून जाना मुश्किल लगता है, तो इसके लिए आप कुछ घरेलू उपाय भी अपना सकते हैं। ये उपाय काफी सरल और प्रभावी घरेलू उपाय हैं जो चेहरे के बालों को प्राकृतिक रूप से हटा सकते हैं.....

चीनी और नींबू का रस :- इसके लिए दो बड़े चम्मच चीनी और नींबू के रस के साथ 8-9 बड़े चम्मच पानी मिलाना होगा। इस मिश्रण को तब तक गर्म करें जब तक इसमें बुलबुले न दिखने लगें और फिर इसे ठंडा होने दें। इसे स्पैचुला की मदद से प्रभावित जगहों पर लगाएं और लगभग 20-25 मिनट के लिए लगा रहने दें। इसे सर्कुलर मोशन में रगड़ते हुए ठंडे पानी से धो लें। चीनी एक प्राकृतिक एक्सफोलिएटिंग एजेंट है, और गर्म चीनी आपके बालों से चिपक जाती है।  नींबू का रस त्वचा के बालों के लिए एक प्राकृतिक ब्लीच के रूप में काम करता है। ये त्वचा की टोन को हल्का करने में भी मदद करता है।


नींबू और शहद :- इसके लिए आपको दो बड़े चम्मच चीनी और नींबू का रस और एक बड़ा चम्मच शहद मिलाना होगा। मिश्रण को लगभग तीन मिनट तक गर्म करें। आवश्यक हो तो मिश्रण को पतला करने के लिए पानी डालें। पेस्ट के ठंडा होने के बाद, प्रभावित जगहों पर कॉर्नस्टार्च लगाएं और पेस्ट को बालों के बढ़ने की दिशा में फैलाएं। इसके बाद, एक वैक्सिंग स्ट्रिप या एक सूती कपड़े का इस्तेमाल करें, और बालों को बढ़ने की विपरीत दिशा में बाहर निकालें। शहद त्वचा को मॉइस्चराइज करने में मदद करता है।

दलिया और केला :- ये तरीका काफी आसान है। एक पके केले के साथ दो बड़े चम्मच दलिया मिलाएं और इस पेस्ट को प्रभावित जगहों पर लगाएं। इससे 15 मिनट तक मसाज करें और ठंडे पानी से धो लें। दलिया एक बेहतरीन, हाइड्रेटिंग स्क्रब बनाता है और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। ये आपकी त्वचा से रेडनेस को दूर करने में मदद करता है। ये पेस्ट आपके चेहरे के बालों को हटाने के अलावा ग्लोइंग त्वचा बनाने में मदद करता है।


आलू और दाल :- पांच चम्मच आलू के रस में एक चम्मच शहद, नींबू का रस मिलाएं। इस बीच, दाल (रात भर भीगी हुई) को पीसकर पेस्ट बना लें। इस मिश्रण को प्रभावित जगहों पर लगभग 20 मिनट के लिए लगाएं। जब ये पूरी तरह सूख जाए तो इसे धो लें।


Loading...

<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

FirPost

Offbeat

Post A Comment:

0 comments: