Mgid

Blog Archive

Search This Blog

Total Pageviews

विक्स के 7 ऐसे फायदे जिनसे शायद आप अब तक अनजान है!


<-- ADVERTISEMENT -->





 हल्के फुल्के सर्दी जुकाम में आपका, मेरा और लगभग सभी का सच्चा साथी होता है विक्स...विक्स वेपोरब। लेकिन सर्दी, जुकाम, बंद नाक के आलावा भी इसके कुछ फायदे हैं जो बेहतरीन हैं...वे फायदे जो आप बिलकुल भी नहीं जानते। तो देर किस बात की? तुरंत जानिए यह फायदे....

- स्ट्रेच मार्क आपकी त्वचा के कम होते कसाव और बढ़ती उम्र के लक्षण के तौर पर भी उभरते हैं। खास तौर से गर्भावस्था के दौरान तो स्ट्रेच मार्क होना स्वभाविक ही है। लेकिन इन्हें आसानी से रोकने का तरीका है विक्स वेपोरब के पास। इसमें प्रयुक्त होने वाली सामग्री जैसे नीलगिरी का तेल, देवदार की पत्त‍ियों का तेल,पेट्रोलेटम, कपूर आदि का मिश्रण त्वचा को नर्म बनाता है और मॉश्चर बनाए रखता है। यह स्ट्रेच मार्क कम घटाने में लाभदायक है।

- किसी प्रकार की खरोंच आने पर भी विक्स बड़े काम की चीज है। आपको सिर्फ इतना करना है, कि विक्स में जरा सा नमक मिलाकर इस मिश्रण को प्रभावित स्थान पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें।


- फटी एड़ियों को नर्म और खूबसूरत बनाने के लिए भी आप विक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। बस रात को सोने से पहले एड़ियों में थोड़ा सा विक्स लगाएं और ऊपर से सूती मोजे पहन लें। इस बात का ध्यान रखें कि आपको पैरों को गुनगुने पानी से धोना है। चाहें तो प्यूमिक स्टोन से र गड़कर मृत त्वचा की सफाई भी करें।

- सिरदर्द के लिए तो विक्स जादुई रूप से असरकारी है। इसे बस माथे पर लगाएं और कुछ देर के लिए छोड़ दें। थोड़ी देर में ही आप दर्द से राहत महसूस करेंगे।

- कान में दर्द होने पर आप विक्स का प्रयोग कर सकते हैं। रूई के फाहे पर जरा सा विक्स वेपोरब रगड़ें और इस फोहे को कुछ घंटों के लिए कान में लगाकर छोड़ दें। ऐसा दिन में दो से तीन बार करें। इससे न केवल कान का दर्द कम होगा, बल्कि कान में इंफेक्शन से भी बचाव होगा।


- किसी भी प्रकार की चोट लगने पर आप विक्स लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। इससे न केवल आपको दर्द से राहत मिलेगी, बल्कि गर्माहट मिलने के साथ ही उस स्थान का रक्त संचार भी बेहतर होगा।

- धूप में निकलना है और सनबर्न से बचना भी है, तो विक्स का इस्तेमाल सबसे बेहतरीन तरीका है। बस इसे त्वचा पर लगाएं और फिर आराम से निकल जाएं धूप में। यह आपको सनबर्न के साथ गर्मी भरे एहसास से बचाएगा और ठंडक भी देगा।


🔽 CLICK HERE TO DOWNLOAD 👇 🔽

Download Movie





<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

FirPost

Offbeat

Post A Comment:

0 comments: