सामान्य नमक से ज्यादा गुणकारी होता हैं सेंधा नमक, ये 5 फायदे कर देंगे आपको हैरान..! - BackToBollywood

Popular Posts

Blog Archive

Search This Blog

सामान्य नमक से ज्यादा गुणकारी होता हैं सेंधा नमक, ये 5 फायदे कर देंगे आपको हैरान..!


<-- ADVERTISEMENT -->



 

सेंधा नमक एक प्रकार का खनिज है, जिसे नमक का शुद्ध रूप माना जा सकता है। सेंधा नमक का उपयोग खाने योग्य बनाने के लिए इसे किसी भी तरह के केमिकल प्रोसेस से नहीं गुजरना पड़ता है। सेंधा नमक को हिमालयन साल्ट, रॉक साल्ट, सिन्धा नमक, सैन्धव नमक, लाहौरी नमक या हैलाइड सोडियम क्लोराइड भी कहा जाता है। सेंधा नमक मराठी में ‘शेंडे लोन’ के नाम से जाना जाता है। सेंधा नमक खाने के फायदे अन्य नमक के मुकाबले सबसे ज्यादा माने गए हैं, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि इसमें 90 से अधिक मिनरल्स होते हैं। यह मैग्नीशियम और सल्फर से मिलकर बना है।

1. त्‍वचा के लिए भी सेंधा नमक किसी वरदान से कम नहीं है। खासतौर पर अगर आपको मुंहासों की समस्‍या है तो आपको नियमित रूप से अपने हर वक्‍त के भोजन में सेंधा नमक को ही इस्‍तेमाल करना चाहिए। आप चाहें तो सेंधा नमक का स्‍क्रब तैयार कर के त्‍वचा को एक्‍सफोलिएट भी कर सकती हैं क्‍योंकि यह डेड स्किन सेल्‍स को रिमूव करता है।


2. यदि खना अच्‍छे से न पचे तो ब्‍लोटिंग, बदहजमी, एसिडिटी और फूड पॉइजनिंग तक हो सकती है। यह सभी समस्‍याएं पेट से जुड़ी हैं। इसलिए बहुत जरूरी है कि आप पौष्टिक आहार का सेवन करें, जिसमें सही मात्रा में अच्‍छा नमक पड़ा हो, जिसमें सभी जरूरी पोषक तत्‍व हों। ऐसे में सेंधा नमक से बेहतर और क्‍या हो सकता है क्‍योंकि इसमें इलेक्‍ट्रोलाइट्स, विटामिन्‍स, मिनरल्‍स आदि सभी कुछ होता है।

3. शरीर को फुर्तीला बनाए रखने के लिए मेटाबॉलिज्म सबसे अहम प्रक्रिया होती है। हम जो भी खाते हैं हमारा शरीर उसी से एनर्जी प्राप्त करता है। सभी खाद्य पदार्थों को मेटाबॉलिज्म ही एनर्जी के रूप में शरीर में परिवर्तित कर सकता है। मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने के उपाय के तौर पर सेंधा नमक उपयोगी साबित हो सकता है। इससे शरीर की कार्यप्रणाली में सुधार हो सकता है। सेंधा नमक पाचन तंत्र और आसपास के अंगों में पानी के अवशोषण को बढ़ा सकता है । साथ ही सेंधा नमक में आयोडीन भी होता है और आयोडीन मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाए रखने का काम कर सकता है।


4. कब्ज से राहत पाने के लिए मैग्नीशियम को लाभदायक माना जाता है। और जैसा कि आपको पता है सेंधा नमक मैग्नीशियम से भरपूर होता है इसलिए सेंधा नमक के फायदे कब्ज से राहत पाने में मदद कर सकते हैं। सेंधा नमक का उपयोग कब्ज के घरेलू उपाय के तौर पर कर सकते हैं। कब्ज होने पर आमतौर पर पानी के साथ सेंधा नमक का सेवन किया जाता है। कब्ज के लिए सेंधा नमक का उपयोग सही मात्रा में ही करें। अधिक मात्रा में सेवन करने से सेंधा नमक के नुकसान हो सकते हैं। इस बात का भी खास ध्यान रखें कि कब्ज के लिए सेंधा नमक का उपयोग कभी- कभी किया जा सकता है। लंबे समय के कब्ज होने पर डॉक्टर की सलाह जरुर लें।

5. सेंधा नमक के सेवन से आप स्‍ट्रेस को कम रख सकते हैं। दरअसल सेंधा नमक के रेग्‍यूलर प्रयोग से सेरोटोनिन और मेलाटोनिन हार्मोन्स बैलेंस्‍ड रहता है जिस वजह से हमारे उपर स्‍ट्रेस हावी नहीं होता। स्‍ट्रेस कम होने की वजह से हम कई तरह की हेल्‍थ प्रॉब्‍लम से दूर रहते हैं।


Loading...

<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

FirPost

Offbeat

Post A Comment:

0 comments: