अगले 24 घंटे में इन इलाकों में हो सकती है जमकर बारिश, जानें आपके यहां कब होगी बारिश - BackToBollywood

Popular Posts

Blog Archive

Search This Blog

अगले 24 घंटे में इन इलाकों में हो सकती है जमकर बारिश, जानें आपके यहां कब होगी बारिश


<-- ADVERTISEMENT -->




जुलाई का पहला सप्ताह बीतने को है पर अभी तक उत्तर भारत के बड़े हिस्से में मॉनसून का इंतजार हैं। हालांकि मौसम विभाग की भविष्यवाणी ने किसानों की चिंता कम कर दी है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 48 घंटों में पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में मॉनसून प्रवेश कर जाएगा, इससे अच्छी बारिश का अनुमान लगाया जा रहा है।


फिलहाल दक्षिण पश्चिम मॉनसून बाड़मेर, भिलवाड़ा, धोलपुर, अलीगढ़, मेरठ, अंबाला और अमृतसर से गुजर रहा है। अनुमान लगाया जा रहा है कि बंगाल की खाड़ी से आने वाली नम हवाएं आठ जुलाई के बाद से पश्चिमी भारत में स्थापित हो जाएंगी। जो धीरे-धीरे 10 जुलाई तक उत्तर पश्चिम भारत के राज्य पंजाब और हरियाणा तक फैल जाएगा। जिससे यहां पर बारिश शुरु हो जाएगी। इसके साथ ही 10 जुलाई तक दक्षिण पश्चिम मॉनसून बाकी बचे उत्तर पश्चिम उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों के साथ साथ पंजाब के कुछ भाग और हरियाणा राजस्थान समेत दिल्ली में पहुंच जाएगा। इससे यहां भी बारिश शुरु हो जाएगी।


इसके अलावा इधर मध्य भारत के राज्यों की बात करें तो मध्यप्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में आठ जुलाई को छिटपुट बारिश जारी रहेगी। हालांकि कहीं कही पर जोरदार बारिश होने की भी संभावना है। आठ जुलाई के बाद से विदर्भ और छत्तीसगढ़ में जोरदार बारिश होगी। वहीं पश्चिमी मध्यप्रदेश में 11 जुलाई और पूर्वी मध्य प्रदेश में 10 जुलाई को जोरदार बारिश का अनुमान लगाया गया है। इधर उत्तर पश्चिम भारत के राज्य उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में नौ जुलाई को छिटपुट बारिश का अनुमान लगाया गया है। वहीं पूर्वी राजस्थान में 10 जुलाई के बाद बारिश होने का अनुमान लगाया गया है।


अरब सागर में दक्षिण पश्चिम मॉनसून के मजबूत होने के साथ ही 11 जुलाई तक बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। इसके कारण नौ जुलाई के बाद पश्चिमी तटों पर जोरदार बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा इसके प्रभाव से कोंकण, गोवा और मध्यप्रदेश में भी बारिश की संभावना जतायी गयी है। इधर दक्षिण कर्नाटक के अंदरूनी क्षेत्रों और केरल में नौ से 11 जुलाई के बीच भारी बारिश का अनुमान लगाया गया है। साथ ही ओडिशा, आंध्र प्रदेश के तटीय इलाके और तेंलगाना में भी नौ और 11 जुलाई के बीच कहीं कहीं पर हल्की और कहीं पर जोरदार बारिश की संभावना जतायी गयी है।


Loading...

<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

FirPost

Offbeat

Post A Comment:

0 comments: