15 साल उम्र बढ़ाती है हेल्दी सेक्स लाइफ, इसके लिए अपनाएं ये 7 तरीके - BackToBollywood

Popular Posts

Blog Archive

Search This Blog

15 साल उम्र बढ़ाती है हेल्दी सेक्स लाइफ, इसके लिए अपनाएं ये 7 तरीके

15 साल उम्र बढ़ाती है हेल्दी सेक्स लाइफ, इसके लिए अपनाएं ये 7 तरीके

<-- ADVERTISEMENT -->



हेल्दी सेक्स लाइफ न सिर्फ कपल्स को ख़ुश रखती है बल्कि नियमित सेक्स उनकी उम्र भी बढ़ाती है. रेग्युलर सेक्स से हार्मोन लेवल और ब्रेन पावर तो बढ़ता ही है, साथ ही ये दिल की सेहत के लिए भी अच्छा होता है. आइए, सेक्स लाइफ और उम्र के कनेक्शन के बारे में विस्तार से जानते हैं.


यदि आपकी सेक्स लाइफ़ में ठहराव आ गया है, तो उसे दुबारा रोमांचक बनाने की कोशिश करें. क्योंकि नीरस सेक्स लाइफ न सिर्फ आपकी शादी, बल्कि सेहत के लिए भी ख़तरनाक है. हेल्दी सेक्स लाइफ का सेहत और उम्र से कितना गहरा रिश्ता है? आइए, जानते हैं.


1) क्वांटिटी नहीं क्वालिटी है ज़रूरी

रेग्युलर सेक्स लाइफ उम्र बढ़ाती है, लेकिन यहां क्वांटिटी नहीं क्वालिटी ज़रूरी है. यानी ये मायने नहीं रखता कि सेक्स कितनी बार किया गया, महत्वपूर्ण ये है कि कपल्स ने सेक्सुअल एक्ट को कितना एन्जॉय किया, यानी ऑर्गेज़्म को पाना जरूरी है. ऑर्गेज़्म मिलने से बीमारियों से लड़ने की क्षमता 20 प्रतिशत तक बढ़ जाती है. एक शोध के मुताबिक, सेक्स न करने वाले पुरुषों की तुलना में नियमित ऑर्गेज़्म प्राप्त करने वाले पुरुषों के लंबे समय तक जीने की संभावना ज़्यादा होती है. इतना ही नहीं हफ़्ते में 2 बार ऑर्गेज़्म फील करने वाली महिलाओं में हार्ट डिसीज़ का ख़तरा 30 प्रतिशत तक कम हो जाता है.

उम्र बढ़ती है 8 साल तक

चरमोत्कर्ष (ऑर्गेज़्म) की प्राप्ति से न सिर्फ शरीर में मूड-बूस्टिंग केमिकल्स का प्रवाह होता है, बल्कि ये कपल्स को रिलैक्स करके उनके बीच के भावनात्मक रिश्ते को भी मज़बूत बनाता है. कई शोध में ये बात सामने आई है कि ख़ुशहाल कपल्स अकेले रहने वाले या नकारात्मक रिश्ते में रहने वाले लोगों के मुक़ाबले ज़्यादा दिनों तक जीते हैं.


2) प्यार से गले लगाना

पार्टनर को प्यार से गले लगाने और छूने से न सिर्फ कपल्स के बीच रोमांस बढ़ता है, बल्कि इससे ‘बॉन्डिंग हार्मोन’ ऑक्सिटॉसीन का भी ज़्यादा स्राव होता है, इस हार्मोन को लंबी उम्र से जोड़कर देखा जाता है. रिसर्च से भी ये बात साबित हो चुकी है कि ऑक्सिटोसीन हार्मोन उम्र बढ़ाने के साथ ही कपल्स को ख़तरनाक बीमारियों और डिप्रेशन से भी बचाता है.

उम्र बढ़ती है 7 साल तक

अगर कभी पार्टनर का मूड ख़राब है, तो आपका प्यार भरा स्पर्श न सिर्फ उनका मूड ठीक कर सकता है, बल्कि उन्हें कामोत्तेजित भी करता है. पार्टनर के छूने से शरीर में ऑक्सिटोसीन हार्मोन का स्राव होता है, जिससे कपल्स एक-दूसरे के क़रीब आने की कोशिश करते हैं.


3) ज़्यादा का फ़ायदा

कुछ लोगों का मानना है कि ज़्यादा सेक्स सेहत के लिए ठीक नहीं होता, लेकिन ऐसा नहीं है. आपकी सेक्सुअल लाइफ़ जितनी ज़्यादा एक्टिव रहेगी आप उतने ही स्वस्थ रहेंगे. एक रिसर्च के अनुसार, हफ़्ते में 3 बार सेक्स करने वाले पुरुषों को हार्ट अटैक और स्ट्रोक का ख़तरा 50 प्रतिशत तक कम रहता. इसके अलावा ख़ुश रहने व सकारात्मक सोच से भी उम्र बढ़ती है, और रेग्युलर सेक्स से फील गुड एंड्रॉफिन्स हार्मोन का स्राव होता है, जो आपको ख़ुश और तनाव मुक्त रखता है.

उम्र बढ़ती है 2 साल

सेक्सुअल लाइफ़ का ज़्यादा से ज़्यादा आनंद लेने के लिए पार्टनर के साथ मिलकर उन ख़ास लम्हों की प्लानिंग करें. प्यार के उन ख़ास पलों को एन्जॉय करने के लिए सिर्फ रात का ही इंतज़ार न करें, बल्कि बच्चों के घर से जाने के बाद या लंच टाइम में, जब कोई घर पर न हो तब भी आप अंतरंग पलों का मज़ा ले सकते हैं.


4) मूड सेट करें

सेक्सुअल लाइफ़ एन्जॉय करने के लिए मूड होना ज़रूरी है. मूड बनाने के लिए कुछ ब्रेन केमिकल्स ज़िम्मेदार हैं, जिन्हें बैलेंस रखना ज़रूरी होता है. इसके अलावा भागदौड़ भरी व्यस्त जीवनशैली के कारण भी कपल्स की सेक्स में रुची नहीं रह जाती. ऐसे में ब्रेन केमिकल्स को बैलेंस रखने और अपनी सेक्स लाइफ़ को रोमांटिक व स्पाइसी बनाने के लिए खाने में कुछ ख़ास चीज़ें शामिल करें, जैसे- तुलसी, कालीमिर्च, जीरा, लहसुन, अदरक, हल्दी, रेड वाइन, केला और चॉकलेट्स आदि.

उम्र बढ़ती है 10 साल तक

अगर आप तुरंत पार्टनर का मूड सेट करना चाहती हैं, तो उन्हें डिनर में हैवी खाना देने की बजाय करी वाली हल्की सब्ज़ियां और केसर राइस ट्राई करें.


5) रखे फिट एंड फाइन

युवावस्था में तो आपकी रोगों से लड़ने की क्षमता अधिक होती है, लेकिन बढ़ती उम्र के साथ ये घटने लगती है. अच्छी ख़बर ये है कि हेल्दी सेक्स लाइफ़ से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बनी रहती है. एक शोध के मुताबिक हफ़्ते में दो बार सेक्स करने वाले लोगों में एंटीबॉडिस का लेवल ज़्यादा होता है, जो उन्हें सर्दी और फ़्लू आदि से बचाता है. तो आप चाहे कितने भी बिज़ी क्यों न हों हफ्ते में कम-से-कम 2-3 दिन अपनी सेक्स लाइफ के लिए ज़रूर निकालें.

उम्र बढ़ती है 8 साल तक

हेल्दी सेक्स लाइफ के लिए अल्कोहल की मात्रा घटा दें, क्योंकि ये शरीर की रोगों से लड़ने की शक्ति को कम कर देता है.


6) एक्सरसाइज़ जैसा फ़ायदा

रेग्युलर एक्सरसाइज़ से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, मसल टोन रहती है और आप जवां दिखते हैं. अच्छी ख़बर ये है कि सेक्स से आपको एक्सरसाइज़ के सारे फ़ायदे मिल सकते हैं, वो भी बिना जिम के चक्कर काटे. नियमित सेक्स से 20 मिनट में 30 कैलोरी बर्न होती है. इतना ही नहीं, आगे चलकर ये ऑस्टियोपोरोसिस के ख़तरे को भी कम करता है. एक अध्ययन के मुताबिक हफ्ते में एक बार सेक्स करने वाली मीडिल एज महिलाओं में एस्ट्रोजन लेवल बढ़ जाता है जो उनकी हड्डियों को सुरक्षित रखता है.

उम्र बढ़ती है 10 साल तक

हर बार एक ही पोज़िशन न दोहराएं, सेक्स लाइफ़ में नयापन लाने के लिए कुछ एक्सपेरिमेंट्स और नई पोज़िशन ट्राई करें.


7) दिल को रखें स्वस्थ
मोटापा कम करके और सिगरेट छोड़कर आप अपने दिल को स्वस्थ रख सकते हैं, इसके साथ ही हेल्दी और एक्टिव सेक्स लाइफ़ से भी आप अपने दिल को स्वस्थ रख सकते हैं. हाल ही में न्यू इंग्लैंड रिसर्च इंस्टीट्यूट में हुए एक शोध के मुताबिक हफ़्ते में 2 बार सेक्स करने वालों को हार्ट अटैक का ख़तरा 45 प्रतिशत तक कम होता है, जबकि हफ़्ते में 3 बार सेक्स करने पर हार्ट अटैक की संभावना 50 फीसदी तक कम हो जाती है.

उम्र बढ़ती है 15 साल तक
एक-दूसरे का सेंसुअल मसाज करें, इससे तनाव दूर होगा. साथ ही अपने प्यार भरे स्पर्श से पार्टनर का मूड सेट करें.

Loading...

<-- ADVERTISEMENT -->

Offbeat

Post A Comment:

0 comments: