Mgid

Blog Archive

Search This Blog

Total Pageviews

फोन का स्टोरेज हो गया है फुल तो इन तरीकों से बढ़ाएं स्टोरेज


<-- ADVERTISEMENT -->






कई बार ऐसा होता है कि हमारे स्मार्टफोन की मेमोरी कम होती है और हमारे पार कोई स्पेयर मेमोरी कार्ड भी नहीं होता है या फिर मेमोरी कार्ड लगाने का कोई प्रोविजन भी नहीं रहता है। ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको कुछ आसान टिप्स बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप अपने स्मार्टफोन की मेमोरी को बढ़ा सकते हैं। वैसे तो आजकल ज्यादातर स्मार्टफोन ज्यादा मेमोरी स्पेस के साथ आते हैं। लेकिन अगर आपके पास पुराने कम मेमोरी वाले स्मार्टफोन हैं तो आपके लिए ये आसान तरीके फायदेमंद होंगे। इसके अलावा अगर आपके स्मार्टफोन की मेमोरी भरने वाली है तो भी ये तरीके आपके लिए काम के साबित हो सकते हैं।

1. आजकल आने वाले ज्यादातर स्मार्टफोन्स में कई प्री-लोडेड ऐप्स इंस्टाल रहते हैं। इनमें से कई ऐसे ऐप्स भी इंस्टाल होते हैं जिनका हम कभी इस्तेमाल नहीं करते हैं या जो हमारे लिए जरूरी नहीं होते हैं। आप इन ऐप्स को डिलीट कर सकते हैं। इन ऐप्स को डिलीट करने के बाद आपके स्मार्टफोन की मेमोरी बढ़ सकती है। इस मेमोरी का इस्तेमाल आप अपने किसी जरूरी डाटा या फाइल को सेव करने में कर सकते हैं।


2. गूगल प्ले स्टोर पर लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के लाइट और गो वर्जन उपलब्ध हैं। आप इन ऐप्स के मेन वर्जन की जगह लाइट वर्जन इंस्टॉल कर सकते हैं। इसकी वजह से एक तो आपके मोबाइल डाटा की भी बचत होगी, साथ ही आपके स्मार्टफोन की मेमोरी की भी बचत होगी। आपको गूगल प्ले स्टोर पर फेसबुक, यू-ट्यूब आदि के लाइट वर्जन प्ले स्टोर पर मौजूद हैं।

3. आपके स्मार्टफोन में ऐप्स और फाइल के ट्रांसफर और डाउनलोड के बाद कैचे जमा हो जाते हैं। ये कैचे आपके स्मार्टफोन की इंटरनल मेमोरी के साथ-साथ आपके स्मार्टफोन के रैम को भी प्रभावित करते हैं। जिसकी वजह से आपका स्मार्टफोन स्लो परफॉर्म करने लगता है। ऐसे में इन कैचे को आप समय-समय पर डिलीट करते रहें। ऐसा करने से आपका स्मार्टफोन फास्ट परफॉर्म करेगा, साथ ही फोन की मेमोरी भी खाली हो जाएगी।


4. वॉट्सऐप, फेसबुक मैसेंजर जैसे ऐप्स पर शेयर किए गए वीडियो या फोटोज अपने आप डाउनलोड हो जाते हैं। ऐसे में आपको इन ऐप्स की सेटिंग्स में जाकर मीडिया ऑटो डाउनलोड को बंद कर दें। ऐसा करने पर आपको जो तस्वीर या वीडियो चाहिए होगा आप उसी वीडियो को डाउनलोड कर सकेंगे। इस तरह से आपके फोन में बिना जरूरत के फोटो या वीडियो आपके फोन में स्टोर नहीं होंगे।

🔽 CLICK HERE TO DOWNLOAD 👇 🔽

Download Movie





<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

news

Post A Comment:

0 comments: