Mgid

Blog Archive

Search This Blog

Total Pageviews

कौन सी वैक्सीन है कोरोना के खिलाफ सबसे कारगर, अध्ययन में हुआ खुलासा


<-- ADVERTISEMENT -->







देश लगातार कोरोना महामारी की मार झेल रहा है। कोरोना संक्रमण दिन पर दिन अपना विकराल रूप दिखाने पर तुला हुआ है। वायरस की दूसरी लहर भारत के लिए किसी काल से कम नहीं है। इससे अब तक लाखों की संख्या में लोग प्रभावित हो चुके हैं वहीं हजारों की संख्या में लोग अपनी जानें गवां चुके हैं।


भारत की हालत कोरोना महामारी के कारण दिन पर दिन नाजुक होती जा रही है। ऐसे में अब लोगों के पास वैक्सीन पर भरोसा करने के अलावा और कोई अन्य विकल्प नहीं बचा हुआ है। गौरतलब है कि बीते कई दिनों से देश में कोरोना के खिलाफ टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। जिसमें अब तक लाखों को टीका लागाया जा चुका है।


इसी बीच लोगों के मन में वैक्सीन की कारगरता को लेकर सवाल बना हुआ है। जानकारी के लिए आपको बत दें कि देश में दो कंपनियों की वैक्सीन लगाई जा रही है। एक जहां कोवैक्सीन की डोज लगाई जा रही है तो वहीं किसी-किसी को कोविशील्ड लगाई जा रही है। अब ऐसे में वैक्सीन को लेकर सवाल तो लाजमी हैं।


दरअसल, लोग यह नहीं समझ पा रहे हैं कि उनके लिए कौन सी वैक्सीन ज्यादा असरदार होगी। लोगों के सवाल के आधार पर इस विषय पर एक अध्ययन किया गया। 12 राज्यों के 19 अस्पतालों में हुए एक अध्ययन में खुलासा हुआ है कि जहां कोविशील्ड टीका लेने वालों में कोवाक्सिन लेने वालों की तुलना में एंटीबॉडी का स्तर अधिक मिला।

🔽 CLICK HERE TO DOWNLOAD 👇 🔽

Download Movie





<-- ADVERTISEMENT -->

Corona Virus

Post A Comment:

0 comments: