Mgid

Blog Archive

Search This Blog

Total Pageviews

500 रुपये के नोट को लेकर सामने आई ये बड़ी जानकारी, फटाफट जानें डिटेल

500 रुपये के नोट को लेकर सामने आई ये बड़ी जानकारी, फटाफट जानें डिटेल

<-- ADVERTISEMENT -->




500 rs fact check

आज के समय में शायद ही कोई ऐसा शख्स होगा जिसके पास 500 का नोट ना हो, क्योंकि छोटे नोटों की बात छोड़ दें तो बड़े नोट की चलन में सबसे ज्यादा 500 रुपये का नोट ही सर्कुलेट होता है और हम सभी के पास 500 रुपये का नोट देखने को मिल ही जाता है। लेकिन एक खबर जो आप सबको जानना जरूरी है वो ये है कि इन दिनों सोशल मीडिया पर 500 रुपये की नोट को लेकर एक खबर काफी वायरल हो रही है। जिसमें दावा किया जा रहा है कि 500 रुपए का वह नोट नहीं लेना चाहिए जिसमें हरी पट्टी आरबीआई गवर्नर के सिग्नेचर के पास न होकर गांधीजी की तस्वीर के पास होती है।


जब इसकी जांच की गई तो पीआईबी फेक्ट चेक में यह खबर फर्जी निकली। आरबीआई (RBI) के अनुसार दोनों ही तरह के नोट में कोई बदलाव नहीं है और दोनो ही नोट मान्य है। PIBFactCheck ने इस दावे को फर्जी बताया है। इसलिए अगर आपके पास 500 रुपये का ये वाला नोट है जैसा कि ऊपर बताया गया है तो घबराने की जरूरत नहीं है।


बता दें कि इससे पहले भी कुछ ऐसे दावे किये जा चुके हैं जिसमें दावा किया गया था कि 5, 10 और 100 के पुराने नोट बंद होने वाले हैं। जैसे ही ये खबर सोशल मीडिया पर आग की तरह वायरल होने लगी थी तब प्रेस इन्फाॅर्मेशन ब्यूरो की तरफ से एक ट्वीट जारी किया गया था जिसमें इस मैसेज को फर्जी बताते हुए कहा गया था कि आरबीआई की तरफ से ऐसी कोई भी घोषणा नहीं की गई है। 5, 10 और 100 के पुराने नोट बंद होने की पूरी खबर फर्जी है। नए और पुराने नोट दोनो ही चलन में रहेगें।


🔽 CLICK HERE TO DOWNLOAD 👇 🔽

Download Movie





<-- ADVERTISEMENT -->

Offbeat

Post A Comment:

0 comments: