मंगलवार के दिन करें ये उपाय, खुल जाएगा बंद किस्मत का ताला - BackToBollywood

Popular Posts

Blog Archive

Search This Blog

मंगलवार के दिन करें ये उपाय, खुल जाएगा बंद किस्मत का ताला


<-- ADVERTISEMENT -->




 हिंदू धर्म में सातों दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित होता है। आज 22 जून 2021 को मंगलवार है। मंगलवार हनुमान जी को सर्मपित है। मान्यता है कि इस दिन हनुमान जी की विधि-विधान से पूजा करने से कष्टों से मुक्ति मिलती है। हनुमान जी की विशेष कृपा पाने के लिए भक्त मंगलवार के दिन व्रत भी रखते हैं।शास्त्रों के अनुसार, मंगलवार को कुछ उपायों को करने से हमुमान जी के प्रसन्न होने के साथ ही जन्म कुंडली में मंगल ग्रह की स्थिति मजबूत होने की मान्यता है। जानिए मंगलवार के उपायों के बारे में.....

1. कहते हैं कि मंगलवार को राम मंदिर जरूर जाना चाहिए। हनुमान जी के दर्शन करने के साथ भगवान और माता सीता के दर्शन करना शुभ होता है। कहते हैं कि ऐसा करने से बजरंगबली मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं।

2. हनुमान जी का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए मंगलवार के दिन उन्हें पूजा के दौरान गुलाब की माला या केवड़े का इत्र अर्पित करना चाहिए।

3. हनुमान जी के मंदिर में जाकर राम रक्षा स्त्रोत का पाठ करना चाहिए। कहते हैं कि ऐसा करने से कष्टों से मुक्ति मिलती है व हनुमान जी की कृपा से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

4. हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए मंगलवार की शाम को हनुमान मंदिर जाना चाहिए और सरसों के तेल का और एक शुद्ध घी का दीपक जलाकर हनुमान चलीसा का पाठ करना चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से हनुमान जी भक्त के बिगड़े काम बना देते हैं।

5.  कहा जाता है कि मंगलवार के दिन पीपल की पूजा करने से हर मनोकामना पूरी होती है और हनुमान जी भक्त को मालामाल कर देते हैं।

6. यूं तो गाय को हर दिन रोटी खिलाना शुभ होता है। लेकिन मंगलवार के दिन लाल गाय को रोटी देने से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं।

7. मंगलवार को हनुमान मंदिर नारियल रखना शुभ माना जाता है। कहते हैं कि ऐसा करने से हनुमान जी की कृपा से मनोकामना पूरी होती है।

8. मंगलवार के दिन तांबा, मतान्तर से सोना, केसर, कस्तूरी, गेहूं, लाल चंदन, लाल गुलाब, सिन्दूर, शहद, लाल पुष्प, शेर, मृगछाला, मसूर की दाल, लाल कनेर और लाल पत्थर आदि चीजों के दान और इस्तेमाल का विशेष महत्व है।

9. मंगलवार के दिन हनुमान जी को चोला अर्पित करना चाहिए। कहते हैं कि ऐसा करने से हनुमान जी भक्त पर हमेशा अपनी कृपा बनाए रखते हैं।

10. पूजा के दौरान हनुमान जी को बेसन के लड्डू का भोग लगाना भी शुभ माना जाता है। ऐसा करने से घर में सुख-शांति और समृद्धि आने की मान्यता है।


Loading...

<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

FirPost

Offbeat

Post A Comment:

0 comments: