हिंदुस्तान में शादी से जुडी कुछ ऐसी परम्पराये जो अपने आप में है बहुत अटपटी, कर देगी आपको हैरान - BackToBollywood

Popular Posts

Blog Archive

Search This Blog

हिंदुस्तान में शादी से जुडी कुछ ऐसी परम्पराये जो अपने आप में है बहुत अटपटी, कर देगी आपको हैरान


<-- ADVERTISEMENT -->



weding


भारत में कई तरह के रीति रिवाज प्रचलित हैं। देश में हर मील पर बोली और रिवाज बदल जाते हैं। इतनी विभिन्नताओं के बाद भी देश में सभी धर्मों और उनके रिवाजों को पूरा सम्मान दिया जाता है। हमारे देश में एक ही त्योहार हर जगह अलग-अलग रूप में मनाया जात है। वैसे ही शादी में भी हमारे यहां पर कई तरह के रीति रिवाजों को सम्पन्न किया जाता है। आज हम यहां शादी के अजब-गजब रीति रिवाजों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपने कभी सुना भी नहीं होगा।
- हिंदुस्तान में कई जगह शादी होने से पहले दुल्हन को दूल्हे का नहाया हुआ पानी दिया जाता है, ताकि वह इस पानी से नहाकर अपने पति के हर संकट को अपने ऊपर ले लें।

- ऐसी ही कई जगहों पर यह भी रिवाज है कि शादी के दौरान लड़के की मां बारात जाने से पहले अपने बेटे से नाराज होकर बारात को रोकती है और कहती है कि उसके बेटे को उससे वादा करना होगा कि शादी होने के बाद भी वह अपनी मां का पूरा ख्याल रखेगा। ऐसा न करने पर वह कुएं में कूद जाएगी। फिलहाल कुआं आज के दौर पर न होने पर इस रिवाज को बाल्टी और लोटे से ही पूरा किया जा रहा है।

- लड़की के शादी के बक्से में झाड़ू रखी जाती है ताकि उन्हें किसी प्रकार की आर्थिक समस्या न हो सके।

- कई जगह पर दूल्हे की जूठी सुपारी को दुल्हन को खाने को दिया जाता है। माना जाता है कि इस जूठी सुपारी को खाने से दोनों में प्यार बढ़ता है।

- कई पहाड़ी इलाकों में लड़का लड़की के पैर के नाखून का छूते हुए कसम खाता है कि वह उसके नाखून की भी रक्षा करेगा।

- राजस्थान में शादी के बाद दुल्हन अपने पति को छड़ी से पीटकर उसके धैर्य का इम्तिहान लेती है।

Loading...

<-- ADVERTISEMENT -->

Offbeat

Post A Comment:

0 comments: