फिट रखने के साथ-साथ तनावमुक्त रखने में सहायक ये 3 योगासन - BackToBollywood

Popular Posts

Blog Archive

Search This Blog

फिट रखने के साथ-साथ तनावमुक्त रखने में सहायक ये 3 योगासन

फिट रखने के साथ-साथ तनावमुक्त रखने में सहायक ये 3 योगासन

<-- ADVERTISEMENT -->



breathing-exercise-health-main



वैश्विक स्तर पर फैला कोरोना वायरस संक्रमण ने आप सभी को घरों में रहने के लिए मजबूर कर दिया है। घर में रहते हुए इसे फैलने से रोकना और इसको बढ़ने से कम करना एक सरल उपाय है। इसके कारण घरों में रहकर लोग आलसी और निष्क्रिय बन रहे हैं. ऐसे में आपको योग करने की आवश्यकता है। योग आपको मन और शरीर के संतुलन को प्राप्त करने में सहायता करता है, जिसके कारण आप शांत और तनावमुक्त महसूस करते हैं। इसके साथ ही यह आपकी उम्र बढ़ने के संकेतों को भी कम करने में उपयोगी है। इसके अलावा यह आपके ब्लड सर्कुलेशन में भी सुधार करता है और आपकी स्किन की चमक को बढ़ाता है, तो आइए आज हम आपको ऐसे तीन योगासन के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपको फिट रखने के साथ-साथ तनावमुक्त रखने में भी सहायक होते हैं।

प्राणायाम करें



इसमें प्राण का अर्थ होता है जीवन और याम का अर्थ होता है सांसों का विस्तार करना। प्राणायाम शब्द का मतलब है सांस लेने के व्यायामों जैसे कपालभाति, अनुलोम विलोम, यहां तक कि काउंट ब्रीदिंग, जिसे भस्त्रिका आदि। ये प्राणायाम आपके फेफड़ों और अन्य अंगों को उत्तेजित करने में मददगार हैं। यह आपके दिमाग को शांत रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा यह आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं और आपको बेहतर नींद प्राप्त करने में मदद करते हैं। जब आप गहरी सांस लेने का अभ्यास करते हैं, तो इससे आपके दिमाग को अधिक ऑक्सीजन मिलती है, जो आपको शांत रहने और बेहतर सोचने में उपयोगी होती है।


सूर्य नमस्कार करें



सूर्य नमस्कार को फुल बॉडी वर्कआउट के रूप में भी माना जाता है क्योंकि यह आपकी सारी मांसपेशियों पर काम करने में मदद करता है। अगर आपके शरीर में किसी तरह की गांठ है तो उसे खोलने में भी यह सहायता करता है। इससे आपके शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकालने में भी मदद मिलती है। यह आपको कायाकल्प करने में मदद करती हैं और आपको आगे के लंबे समय के लिए तैयार करती हैं।

योग क्रिया करें



हाथ योग में कई तरह की सफाई पद्धतियां शामिल होती हैं। ये अभ्यास एक हेल्दी शरीर और मन को पाने में मदद करती हैं। इसमें नाक की सफाई, ग्रासनली और पेट की शुद्धि, एक मोमबत्ती / बिंदु पर ध्यान केंद्रित करना और आंतों की सफाई शामिल हैं।


Loading...

<-- ADVERTISEMENT -->

Offbeat

Post A Comment:

0 comments: