थायराइड की समस्या में इन चीजों से करें परहेज, वरना बढ़ सकती है परेशानी - BackToBollywood

Popular Posts

Blog Archive

Search This Blog

थायराइड की समस्या में इन चीजों से करें परहेज, वरना बढ़ सकती है परेशानी


<-- ADVERTISEMENT -->



आजकल थायरॉइड की समस्या काफी लोगों में देखने को मिलती है। इसमें थायरॉइड ग्लैंड्स हमारे शरीर से आयोडीन लेकर थायरॉइड हार्मोन को पैदा करते हैं जो शरीर में मैटाबॉलिज्म को बनाए रखने में मदद करता है लेकिन जब शरीर में इन हार्मोन्स की मात्रा बढ़ जाती है जो थायराइड की समस्या हो जाती है। इससे शरीर के कई अंगों में सूजन हो जाती है और वजन बढ़ने लगता है। 

नहीं करना चाहिए इन चीजों का सेवन:

# थायराइड के रोगी को ऐसे नमक का सेवन नहीं करना चाहिए जिसमें अधिक मात्रा में आयोडीन होता है। इसके अलावा जिन चीजों में भी अधिक आयोडीन हो, उसे खाने से भी परहेज रखना चाहिए।

# थायराइड की वजह से सूजन के साथ-साथ बेचैनी और नींद न आने की समस्या भी हो जाती है। ऐसे में रोगी को चाय, कॉफी का कम सेवन करना चाहिए क्योंकि इससे यह समस्याएं और भी बढ़ जाती हैं।

# घरों में खाना बनाने के लिए वनस्पति घी का ही इस्तेमाल किया जाता है जिसे डालडा घी भी कहते हैं। इससे शरीर में कोलेस्ट्रोल लेवल तो असतुंलित होता ही है साथ में यह थायराइड की समस्या को भी बढ़ा देता है।

# थायराइड के रोगियों को मीट का सेवन भी नहीं करना चाहिए। इसमें काफी मात्रा में सैचुरेडेट फैट होता है जो वजन तेजी से बढ़ाता है। थायराइड रोगी के मीट खाने से उनके शरीर में जलन की समस्या हो जाती है।


Loading...

<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

news

Post A Comment:

0 comments: