दुनिया अजीबोगरीब रेस्टोरेंट जहां सिर्फ इशारों से देना होता है खाने का ऑर्डर, बोलना सख्त मना है! - BackToBollywood

Popular Posts

Blog Archive

Search This Blog

दुनिया अजीबोगरीब रेस्टोरेंट जहां सिर्फ इशारों से देना होता है खाने का ऑर्डर, बोलना सख्त मना है!


<-- ADVERTISEMENT -->






दुनियाभर में खाने के शौकीन लोग अक्सर रेस्टोरेंट या फिर महंगे-महंगे होटल में जाने हैं, जहां उन्हें उनके पसंद का खाना मिल जाता है। खाने के लिए उन्हें पहले ऑर्डर देना होता है उसके बाद कुछ देर में आपका ऑर्डर आपके पास पहुंच जाता है। आज हम आपको कुछ ऐसे अजीबो-गरीब रेस्टोरेंट के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप बोलकर ऑर्डर नहीं दे सकते हैं। बल्कि ऑर्डर देने के लिए आपको इशारों में बताना होगा कि आपको कौन सा खाना खाना है। इसके अलावा कहीं तो जेल की तरह बने रेस्टोरेंट में लोगों को खाना खिलाने का अनोखा तरीका अपनाया गया है।
कहीं पेड़ों पर और यहां तक कि पानी के अंदर भी रेस्टोरेंट बनाया गया है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे अजीबोगरीब रेस्टोरेंट के बारे में बताएंगे, जहां बोल कर नहीं बल्कि इशारों से ही खाने का ऑर्डर दिया जाता है। दरअसल, यह अजीबोगरीब रेस्टोरेंट चीन के ग्वांगझू में है। जिसे साइलेंट कैफे नाम दिया गया है। दुनिया की मशहूर फूड चेन कंपनी स्टारबक्स इस रेस्टोरेंट का संचालन करती है। इस रेस्टोरेंट की खास बात ये है कि यहां आने वाले ग्राहकों को बिना बोले अपना ऑर्डर देना पड़ता है।

यानी जब की किसी ग्राहक को कुछ भी मंगाना होता है तो वह बिना बोले इशारों में खाने का ऑर्डर देता है। जिसके लिए वह अपने हाथ के इशारे से मेन्यू कार्ड के नंबर को बताता और उसके ऑर्डर उसके पास पहुंच जाता है। यहां ऐसी भी सुविधा दी गई है कि अगर कोई ऐसी बात ग्राहक कर्मचारियों को नहीं समझा पाते हैं, तो उसे एक नोटपैड पर लिखकर दे सकते हैं। इस रेस्टोरेंट में ग्राहक और कर्मचारियों के बीच डिजिटल संचार की भी व्यवस्था की गई है।

इतना ही नहीं रेस्टोरेंट की दीवारों पर सांकेतिक भाषा के चिन्ह और सूचक यानी इंडिकेटर बनाए गए हैं ताकि उनके मतलब को आसानी से समझा जा सके। दरअसल, इस रेस्टोरेंट को खोलने का लक्ष्य ग्राहकों को ना सुन पाने वाले लोगों की भाषा समझने के लिए प्रेरित करना है। बता दें कि स्टारबक्स ने अपने इस रेस्टोरेंट में ऐसी व्यवस्था की है, जिससे सुन सकने में असमर्थ लोगों को भविष्य में अधिक से अधिक काम मिल सके।

इस रेस्टोरेंट में ऐसे कई कर्मचारी काम करते हैं, जो सुन नहीं सकते हैं। बता दें कि ऐसे करने से बहरेपन का शिकार लोगों को रोजगार मिल जाता है साथ ही एक अनोखे तरह का रेस्टोरेंट भी आपको देखने को मिल जाता है। गौरतलब है कि स्टारबक्स कंपनी पहले भी दुनिया में इस तरह के रेस्टोरेंट खोल चुकी है। मलेशिया और अमेरिका के वाशिंगटन डीसी में भी साइलेंट कैफे मौजूद है और इन रेस्टोरेंटों में भी इशारे से ही ऑर्डर दिया जाता है।

Loading...

<-- ADVERTISEMENT -->

Offbeat

Post A Comment:

0 comments: