Popular Posts

Blog Archive

Search This Blog

WhatsApp पर आए मैसेज सही है या गलत, इस तरीके से खुद कर सकते हैं चेक


<-- ADVERTISEMENT -->



अक्सर WhatsApp, इंस्टाग्राम व अन्य दूसरे सोशल मीडिया पर हर समय फॉरवर्ड मैसेजेस आते रहते है। यह किसी न्यूज के फॉर्म में होते है तो कई बार किसी वेबसाइट की लिंक, फोटो, ऐप्स, जॉब ओपनिंग या ऐसी कोई चीज जो पब्लिक इंटरस्ट से जुड़ी हो या महत्वपूर्ण हो। इंस्टेस्ट मैसेजिंग ऐप WhatsApp की वेबसाइट में FAQ दिए गए है जहां से हमें फेक न्यूज की टिप्स और इन्हें कैसे पहचाने इसकी जानकारी मिलती है। 

मैसेज सही है या गलत

भारत सरकार भी पीआईबी फैक्ट चैक का टूल देती है जो यूजर्स की मदद करता है कि वो उसके पास किसी भी तरीके से सोशल पर आए हुए तथ्यों की जांच कर सके। फिर चाहे वो इमेज के रूम में, दस्तावेज या लेटर के तौर पर वो कितना सही है। 

ऐसे करें चेक:

# सबसे पहले पीआईभी फैक्ट चैक पोर्टल पर जाए https://ift.tt/2KlFN5x यहां आपको भाषा चयन करना होगा, उसके बाद अपना ईमेल आईडी शेयर करने के साथ दिया गया कैपचा कोड एंटर करके इसे सब्मिट करना होगा। 

# इसके बाद आपके ईमेल पर आया हुआ ओटीपी को इसमें डालना होगा और सब्मिट करना होगा। अगले स्टेप में आपके सामने एक बॉक्स खुलेगा जिसमें आपको आपका नाम, ईमेल, आईडी, खबर की कैटिगरी और जिस खबर को चैक करवाना चाहते है उसके बारे में डिस्क्राइब करना होगा। 

# यहां उस खबर को कॉपी करना होगा और साथ में रिफरेंस मटेरियल को अपलोड। इसमें फोटो, वीडियो, ऑडियो क्लिप्स भी आप अपलोड कर सकते है।

# एक बार यह जानकारी अपलोड करने के बाद इसे वेरिफिकेशन के लिए सब्मिट करना होगा। जिसके बाद पीआईबी उसमें फैक्ट चैक करेगा और जो भी नतीजा आएगा, आपके दिए गए ई-मेल पर सूचना दे देगा।


Loading...

<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

news

Post A Comment:

0 comments: