Popular Posts

Blog Archive

Search This Blog

पूर्व कप्तान धोनी के ये हैं बड़े रिकार्ड्स जिनसे कप्तान कोहली अभी भी है काफी दूर


<-- ADVERTISEMENT -->




पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के बतौर कप्तान ऐसे कई बड़े रिकार्ड्स है जिन तक पहुँच पाना बहुत मुश्किल है। अब वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में लगभग एक महीने का वक्त बचा है। भारत और न्यूजीलैंड  के बीच 18 से 22 जून तक यह मुकाबला इंग्लैंड के साउथम्प्टन मैदान पर खेला जाएगा। सबसे ज्यादा नजर भारतीय कप्तान विराट कोहली पर रहेंगी।

कोहली नहीं जीत पाएं आईसीसी ट्रॉफी

कोहली अब तक बतौर कप्तान एक भी आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीत सके हैं। भारत की ओर से बतौर कप्तान एमएस धोनी और कपिल देव ही आईसीसी ट्रॉफी जीत सके हैं। विराट कोहली के इंटरनेशनल करियर की बात की जाए तो वे भारत की ओर से 200 मैच में कप्तानी कर चुके हैं। वे सबसे ज्यादा मैच में कप्तानी के मामले में सिर्फ एमएस धोनी (332) और मोहम्मद अजहरुद्दीन (221) से पीछे हैं। 

ये है बड़े रिकार्ड्स:

धोनी ने अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को टी20 वर्ल्ड कप, वनडे वर्ल्ड कप और चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब दिलाया है। वे आईसीसी के तीन अलग-अलग टूर्नामेंट जीतने वाले दुनिया के एकमात्र कप्तान हैं।

2007 में दक्षिण अफ्रीका में हुए टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में भारत ने पाकिस्तान को हराया था। इस टूर्नामेंट के पहले ही धोनी को टीम इंडिया की कप्तानी दी गई थी।

एमएस धोनी भारत की ओर से बतौर कप्तान सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले कप्तान हैं। उन्होंने 332 मैच में कप्तानी की। 178 में जीत हासिल की जबकि 120 मैच में हार मिली। 

विराट कोहली की बात की जाए तो उन्होंने 200 में कप्तानी की है। 128 मैच जीते जबकि 55 में हार मिली। 3 टाई रहे जबकि 10 ड्रॉ रहे।


Loading...

<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

news

Post A Comment:

0 comments: