Mgid

Blog Archive

Search This Blog

Total Pageviews

अस्‍थमा और थायराइड की समस्या में बेहद फायदेमंद है कटहल, जानें अन्य फायदे


<-- ADVERTISEMENT -->




सब्जियां हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होती है। कटहल में कई पौष्टिक तत्‍व पाए जाते हैं जैसे कि विटामिन A, C, थाइमिन, पोटैशियम, कैल्‍शियम, राइबोफ्लेविन, आयरन, नियासिन और जिंक। इसमें फाइबर भी काफी मात्रा में पाया जाता है। 

कटहल के सेवन के फायदे:

# कटहल की जड़ अस्‍थमा के रोगियों और इसमें मौजूद सूक्ष्म खनिज व कॉपर थायराइड के लिए प्रभावशाली होता है। यह बेक्टीरियल और वाइरल इंफेक्‍शन से भी बचाता है।

# यह दिल के रोगियों के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसमें माैजूद पोटैशियम दिल की हर समस्‍या को दूर करता है और ब्‍लड प्रेशर कम करता है।

# इसमें आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह एनीमिया काे दूर करके ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ाता है। यह अल्‍सर, कब्‍ज और पाचन संबंधी समस्‍या को दूर करता है।

# इसमें मौजूद मैग्‍नीशियम हड्डी में मजबूती लाता है और ऑस्‍टियोपोरोसिस की समस्‍या से बचाता है। कटहल के छिलकों से निकलने वाले दूध से जोड़ों पर मालिश की जाए तो दर्द से राहत मिलती है।

# जिन लोगों को मुंह में बार-बार छाले होते हैं, उन्हें कटहल की कच्ची पत्तियों को चबाकर थूकना चाहिए। कटहल में विटामिन ए पाया जाता है, जिससे आंखों की रोशनी बढ़ती है।


🔽 CLICK HERE TO DOWNLOAD 👇 🔽

Download Movie





<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

news

Post A Comment:

0 comments: