Mgid

Blog Archive

Search This Blog

Total Pageviews

खाने के बाद क्यों खाते हैं सौंफ और मिश्री, हैरान कर देंगे इसके फायदे


<-- ADVERTISEMENT -->




 
अक्सर आपने देखा होगा कि रेस्टोरेंट में भोजन खाने के बाद सौंफ व मिश्री खाने को दी जाती है। वहीं, बड़े बुजुर्ग भी भोजन के बाद मिश्री-सौंफ खाने को कहते हैं। क्या आप जानते हैं कि भोजन के बाद सौंफ-मिश्री क्यों खिलाई जाती है। दरअसल, सौंफ-मिश्री डाइजेशन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इससे कब्ज, एसिडिटी या पाचन की अन्य समस्याएं नहीं होती। साथ ही इससे सेहत को भी ढेरों फायदे मिलते हैं। चलिए आपको बताते हैं भोजन के बाद सौंफ-मिश्री खाने से क्या क्या फायदे मिलते हैं.....

1. सौंफ-मिश्री के कॉम्बिनेशन से शरीर को प्राकृतिक विटामिन सी मिलता है, जो प्रतिरोधक क्षमता और व्हाइट ब्लड सेल्स को बढ़ाने का काम करती है।

2. इससे दिमाग में हैप्पी हार्मोन्स जैसे डोपामाइन, ऑक्सीटोसिन और एंडोर्फिन रिलीज होते हैं, जिससे दिमाग शांत होता है और तनाव दूर रहता है। साथ ही इसके पोषक तत्व दिमाग को मजबूत बनाने में भी कारगार है।


3. कब्ज की शिकायत रहती है तो हर भोजन के कम से कम 15 मिनट बाद सौंफ-मिश्री का सेवन जरूर करें। इसके अलावा गुनगुने पानी के साथ सौंफ का सेवन करने से भी कब्ज दूर होगी।

4. भोजन के बाद सौंफ-मिश्री का सेवन करने से खट्टी डकारें आना बंद होंगी। साथ ही इससे अपच, एसिडिटी की समस्या भी दूर होती है।

5. बादाम, सौंफ और मिश्री को बराबर मात्रा में पीसकर रोजाना एक चम्मच खाएं। इससे याददाश्त बढ़ेगी ।

6. आंखों की रोशनी बढ़ाना चाहते हैं तो सौंफ-मिश्री का खाली पेट सेवन करें। इसे अच्छी तरह चबाकर खाने से मुंह की दुर्गंध भी दूर होती है।


7. सौंफ-मिश्री खाने से खून साफ होता है, जिससे त्वचा में चमक बढ़ती है। साथ ही पिंपल्स, मुंहासे की समस्या भी दूर होती।

8. सौंफ में प्रचुर मात्रा में फाइबर होता है, जिससे कोलेस्ट्रोल और ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है और दिल की बीमारियों से बचाव होता है।

9. इसमें मैग्नीज, मैग्नीशियम, कैल्शियम, पोटैशियम और मिनरल्स होते हैं, जिससे शारीरिक कमजोरी दूर होती है।


🔽 CLICK HERE TO DOWNLOAD 👇 🔽

Download Movie





<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

FirPost

Offbeat

Post A Comment:

0 comments: