Mgid

Blog Archive

Search This Blog

Total Pageviews

ट्रेन से यात्रा करने पर टिकट के साथ मिलती हैं कई फ्री सर्विस! जानिए कैसे मिलता हैं फायदा


<-- ADVERTISEMENT -->




 
जब भी आप ट्रेन में जाते हैं तो उसके लिए एक टिकट लेते हैं। आपको लगता है कि आपको इस टिकट से सिर्फ ट्रेन में बैठने का अधिकार मिलता है, लेकिन ऐसा नहीं है। आप ट्रेन की इस टिकट की वजह से कई तरह के फायदे उठा सकते हैं, जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। ऐसे में जानते हैं कि जब आप एक ट्रेन टिकट खरीदते हैं तो आप किन-किन सर्विस का फायदा उठा सकते हैं....

इंश्योरेंस- अगर आप टिकट बुक करते समय इंश्योरेंस लेते हैं तो आपको कई तरह की सुविधा मिलती है। ट्रेन टैवल इंश्योरेंस के तहत मृत्यु या अस्थाई विकलांगता की स्थिति में 10 लाख रुपये मिलते हैं। यात्रा के दौरान ट्रेन एक्सीडेंट या ऐसे ही किसी स्थिति में यह इंश्योरेंस बेहद काम आता है। स्थाई रूप से आंशिक विकलांगता की स्थिति में इंश्योरेंस की कवरेज 7।5 लाख रुपये तक की है। अस्पताल में भर्ती होने और उस दौरान इलाज के लिए 2 लाख रुपये तक मिलते हैं। यह रकम मृत्यु व विकलांगता कवरेज के ऊपर होती है। ट्रेन दुर्घटना, चोरी, डकैती या ऐसे ही किसी स्थिति के लिए इस इंश्योरेंस के तहत कवरेज मिलती है। इसके लिए आपको 49 पैसे ही खर्च करने होते हैं।


फर्स्ट एड बॉक्स- जब आफ ट्रेन में जाते हैं और सफर के दौरान आपको दवा आदि की आवश्यकता पड़ती है तो आप टीटीई से इसकी मांग कर सकते हैं। रेलवे की ओर से हर यात्री को ये सुविधा दी जाती है।

वेटिंग रूम- अगर आपके पास टिकट है तो आप अपनी टिकट के क्लास के आधार पर आसानी से वेटिंग रूम में आराम कर सकते हैं। इसके लिए आपको रेलवे की ओर से सुविधा दी जाती है और आप ट्रेन आने तक यहां बैठ सकते हैं।


वाईफाई- अगर आप किसी ट्रेन का इंतजार कर रहे हैं और आप स्टेशन पर हैं तो आप फ्री वाईफाई का आनंद ले सकते हैं। अब यह सुविधा अधिकतर रेलवे स्टेशन पर उपलब्ध है।

क्लॉक रूम की सुविधा- जिन लोगों के पास ट्रेन की टिकट होती है, वो स्टेशन पर बने क्लॉक रुम का इस्तेमाल कर सकते हैं और अपना सामान जमा कर सकते हैं।


🔽 CLICK HERE TO DOWNLOAD 👇 🔽

Download Movie





<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

FirPost

Offbeat

Post A Comment:

0 comments: