आपके नाम से कौन-कौन इस्तेमाल कर रहा मोबाइल नंबर, ऐसे करें पता - BackToBollywood

Blog Archive

Search This Blog

Total Pageviews

आपके नाम से कौन-कौन इस्तेमाल कर रहा मोबाइल नंबर, ऐसे करें पता


<-- ADVERTISEMENT -->



 क्या आपको भी इस बात का संदेह रहता है कि आपके नाम से कोई अन्य भी सिम कार्ड इस्तेमाल कर रहा है? यदि हां तो यह खबर आपके लिए है। इस रिपोर्ट में हम आपको वह तरीका बताएंगे जिसकी मदद से आप यह जान सकेंगे कि आपके नाम से कोई अन्य सिम कार्ड चल रहा है या नहीं। यह सुविधा दूरसंचार विभाग ने दी है। इसके लिए एक पोर्टल भी लॉन्च किया गया है। आइए जानते हैं...

दूरसंचार विभाग ने tafcop.dgtelecom.gov.in डोमेन से एक पोर्टल लॉन्च किया है। इस पोर्टल में देशभर में चालू सभी मोबाइल नंबर का डाटाबेस अपलोडेड है। इस पोर्टल के जरिए स्पैम और फ्रॉड पर लगाम लगाने की कोशिश की गई है। यदि आपको लगता है कि आपके नाम से कोई अन्य भी मोबाइल नंबर इस्तेमाल कर रहा है तो आप इस संबंध में इसी वेबसाइट के जरिए शिकायत कर सकते हैं। आइए जानते हैं इस वेबसाइट के इस्तेमाल का तरीका...


सबसे पहले tafcop.dgtelecom.gov.in को अपने मोबाइल फोन के ब्राउजर या किसी लैपटॉप या किसी कंप्यूटर में ओपन करें। इसके बाद अपना 10 अंकों वाला मोबाइल नंबर डालें। अब आपके नंबर पर एक ओटीपी आएगा। उस ओटीपी को डालें और वैलिडेट करें।

ओटीपी वैलिडेट करने के बाद उन सभी नंबर्स की पूरी सूची आपके सामने आ जाएगी जो आपके नाम पर चालू हैं। उनमें से आप अपनी सुविधानुसार किसी नंबर को रिपोर्ट कर सकते हैं। उसके बाद सरकार उन नंबर की जांच करेगी जो आपके नंबर पर चल रहे हैं और जिनकी आपने शिकायत की है।


tafcop.dgtelecom.gov.in को फिलहाल कुछ ही सर्किल के लिए जारी किया गया है। जल्द ही इसे सभी सर्किल में जारी किया जाएगा। एक आईडी पर अधिकतम नौ नंबर चालू रह सकते हैं, लेकिन यदि इस पोर्टल में आपको कोई ऐसा नंबर दिख रहा है जो कि आपके नाम पर है लेकिन आप इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो आप नंबर को लेकर शिकायत कर सकते हैं। इसके बाद सरकार उस नंबर को ब्लॉक कर देगी।


<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

news

Post A Comment:

0 comments: