मां लक्ष्‍मी को नाराज करते हैं ये काम, और बिगड़ने लगती हैं तकदीर - BackToBollywood

Blog Archive

Search This Blog

मां लक्ष्‍मी को नाराज करते हैं ये काम, और बिगड़ने लगती हैं तकदीर


<-- ADVERTISEMENT -->



अपने जीवन में सभी चाहते हैं कि धन, वैभव, ऐश्‍वर्य और संपन्‍नता की देवी मां लक्ष्मी का आशीर्वाद हमेशा बना रहे और जीवन में कभी भी आर्थिक परेशानियों का सामना ना करना पड़े। मां लक्ष्‍मी को प्रसन्न करने के लिए सभी कई जतन करते हैं लेकिन हम अनजाने में कुछ काम ऐसे कर बैठते हैं जिससे मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं और तकदीर बिगड़ने लगती हैं। मां लक्ष्मी की नाराजगी आपके जीवन में कई परेशानियां ला सकती हैं। तो आइये जानते हैं उन कामों के बारे में जिन्हें करने से मां लक्ष्‍मी नाराज होती हैं।

1.घर की महिलाओं को मां लक्ष्‍मी के रूप में देखा जाता है और उन्‍हें साफ-सफाई का विशेष ध्‍यान रखना चाहिए। अक्‍सर देखने में आता है कि महिलाएं जल्‍दबाजी स्‍नान किए बिना ही रसोई में खाना पकाने लगती हैं। अगर आप भी ऐसा करती हैं तो अब इस भूल को सुधार लें। मान्‍यता है कि जिन घरों में महिलाएं बिना नहाए किचन में काम करती हैं, उस घर में कभी बरकत नहीं आती और मां लक्ष्‍मी भी नाराज रहती हैं।

2. कुछ लोगों की आदत होती है छोटी-छोटी बातों पर बुरा मानकर एक-दूसरे से लड़ाई करते हैं और अपशब्‍द बोलते हैं। ऐसे लोगों से मां लक्ष्‍मी हमेशा के लिए नाराज हो जाती हैं। इसलिए हम सभी को अपने गुस्‍से और अपनी भावनाओं पर काबू रखना चाहिए और आवेश में आकर किसी को भला बुरा नहीं बोलना चाहिए।

3. कुछ लोगों की आदत होती है कि मेहमानों के घर आते ही नाक-मुंह सिकोड़ने लगते हैं। हिंदू धर्म में अतिथियों को देवताओं का दर्जा दिया गया है कि और ऐसा कहा जाता है कि अतिथि के रूप में देवता हमारे घर में पधारते हैं। ऐसे में उनके आने पर मुंह बना लेना यह बिल्‍कुल भी अच्‍छी बात नहीं है। हमें मेहमानों को पूरे सम्‍मान के साथ बैठकार उनकी आवभगत करनी चाहिए और हो सके तो उन्‍हें कुछ उपहार देकर विदा करना चाहिए। मान्‍यता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्‍मी आप पर बेहद प्रसन्‍न होती हैं।

4.शाम के वक्‍त माना जाता है कि पति और पत्‍नी को काफी संयम से काम लेना चाहिए। सूर्यास्‍त के वक्‍त या फिर गौधूलि बेला में अगर कोई महिला या पुरुष शारीरिक संबंध बनाने का काम करते हैं तो यह अच्‍छा नहीं माना जाता। ऐसा करने वालों से मां लक्ष्‍मी सदैव अप्रसन्‍न रहती हैं और उनके घर में दरिद्रता पांव पसारने लगती है।

5. कुछ लोगों की आदत होती है कि वह वैसे तो बड़ी-बड़ी बातें करती हैं, लेकिन जब दूसरों की मदद करने की बात आती है तो पीछे हट जाते हैं। मां लक्ष्‍मी ऐसे लोगों पर नाराज रहती हैं। मानवता का कर्तव्‍य सभी लोगों के लिए सबसे ऊपर है, जो लोग इस कर्तव्‍य का पालन नहीं करते, उन्‍हें मां लक्ष्‍मी पसंद नहीं करतीं और उनसे सदैव नाराज रहती हैं।


<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

news

Post A Comment:

0 comments: