Mgid

Blog Archive

Search This Blog

Total Pageviews

टी20 वर्ल्ड कप 2021के लिए टीम में शामिल होते ही क्रिस गेल के नाम दर्ज हुआ खास रिकॉर्ड


<-- ADVERTISEMENT -->




एक दौर था जब टी20 क्रिकेट को युवाओं का खेल कहा जाता था लेकिन साल 2007 में टी20 वर्ल्ड कप के आयोजन और दुनिया भर के देशों में टी20 लीग की शुरुआत के बाद ये तस्वीर पूरी तरह बदल गई है। टी20 क्रिकेट में युवा जोश के साथ-साथ अनुभव की भी दरकार है।

ऐसे में टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन भारत की मेजबानी में यूएई में होने जा रहा है। इस बार भी टी20 विश्व कप के लिए घोषित टीमों में युवा खिलाड़ियों को तरजीह दी गई है। लेकिन टीमों में उम्रदराज खिलाड़ियों की भी भरमार है। ऐसी ही एक टीम है दो बार की टी20 वर्ल्ड कप चैंपियन वेस्टइंडीज।  


वेस्टइंडीज की टीम में इस बार कई अधिक उम्र के खिलाड़ी शिरकत करेंगे जिसमें पहला नाम यूनिवर्स बॉस के रूप में पूरी दुनिया में विख्यात क्रिस गेल का है। गेल ने साल 2019 के वनडे विश्व कप के बाद घरेलू सीरीज में भारत के खिलाफ वनडे सीरीज में लेकर टेस्ट और वनडे क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। लेकिन वो इंटरनेशनल टी20 में सक्रिय रहे। ऐसे में उनके शानदार फॉर्म को देखते हुए उन्हें एक बार फिर टी20 वर्ल्ड कप की टीम में शामिल किया गया है। उनके अलावा 37 वर्षीय ड्वेन ब्रावो, 36 वर्षीय रवि रामपॉल, 36 वर्षाय लिंडल सिमंस को टीम में जगह मिली है। 

गेल टी20 वर्ल्ड कप के सातवें संस्करण में खेलने के लिए जब गेल उतरेंगे तो वो इस बार के सबसे ज्यादा उम्रदराज खिलाड़ी होंगे। 21 सितंबर को गेल 42 साल को हो जाएंगे। टीम की घोषणा होते ही गेल के नाम टी20 वर्ल्ड कप 2021 के सबसे उम्रदराज खिलाड़ी के रूप में दर्ज हो गया है। उनसे अधिक उम्र का कोई भी खिलाड़ी अन्य टीमों में शामिल नहीं है। गेल के बाद उम्र के मामले पर दूसरे पायदान पर नीदरलैंड के दिग्गज ऑलराउंडर रयान टेन डोशेट हैं। रेयान ने 30 जून 2021 को जीवन के 41 बसंत पूरे कर लिए हैं। 


क्रिस गेल का ये संभवत: आखिरी टी20 वर्ल्ड कप होगा। गेल साल 2007 से 2016 तक टी20 वर्ल्ड कप में खेले 28 मैच की 26 पारियों में 40 की औसत और 146.73 के स्ट्राइकरेट से 920 रन बनाए हैं। वो टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में दूसरे पायदान पर हैं। गेल ने टी20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा दो शतक जड़ने के कारनामा किया है और वो इस टूर्नामेंट में सात अर्धशतक भी जड़ चुके हैं।

उनका सर्वाधिक स्कोर 117 रन है। वर्ल्ड कप इतिहास में गेल ने सबसे ज्यादा 60 छक्के और 75 चौके जड़े हैं। प्रशंसकों को इस बार भी गेल से इसी तरह के खेल की आशा है कि वो अपने बल्ले से विरोधी खेमे के गेंदबाजों का तेल निकालकर अपनी टीम को जीत दिलाने में सफल होंगें। क्योंकि गेल के लिए भी उम्र महज एक आंकड़ा है।  

🔽 CLICK HERE TO DOWNLOAD 👇 🔽

Download Movie





<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

news

Post A Comment:

0 comments: