Mgid

Blog Archive

Search This Blog

Total Pageviews

कोरोना का डेल्टा प्लस वैरिएंट मिलने के बाद केंद्र सरकार ने इन राज्यों को किया अलर्ट


<-- ADVERTISEMENT -->




 
केंद्र सरकार ने महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और केरल जैसे तीन राज्यों को 'सार्स-सीओवी-2 के डेल्टा प्लस संस्करण' के बारे में सतर्क और सलाह दी है, जो वर्तमान में चिंता का एक प्रकार है, जो इन राज्यों के कुछ जिलों में देखा गया है।


केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने इन तीन राज्यों को अवगत कराया है कि डेल्टा प्लस वेरिएंट महाराष्ट्र के रत्नागिरी और जलगांव जिलों, केरल के पलक्कड़ और पठानमथिट्टा जिलों और मध्य प्रदेश के भोपाल और शिवपुरी जिलों से प्राप्त जीनोम अनुक्रमित नमूनों में पाए गए थे। केंद्र ने इन राज्यों को INSACOG के हालिया निष्कर्षों के बारे में सचेत किया है। INSACOG स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, जैव प्रौद्योगिकी विभाग, ICMR और वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) के तहत कोविड -19 महामारी के संदर्भ में संपूर्ण-जीनोम अनुक्रमण के लिए 28 प्रयोगशालाओं का एक संघ है।


INSACOG को न केवल संपूर्ण जीनोम अनुक्रमण का कार्य सौंपा गया है, बल्कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा अपनाए जाने वाले उपयुक्त सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रतिक्रिया उपायों पर समय पर जानकारी देने का भी काम सौंपा गया है। INSACOG ने सूचित किया है कि डेल्टा प्लस संस्करण में बढ़ी हुई संप्रेषणीयता, फेफड़ों की कोशिकाओं के रिसेप्टर्स के लिए मजबूत बंधन और मोनोक्लोनल एंटीबॉडी प्रतिक्रिया में संभावित कमी की विशेषताएं हैं।


🔽 CLICK HERE TO DOWNLOAD 👇 🔽

Download Movie





<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

FirPost

Offbeat

Post A Comment:

0 comments: