Popular Posts

Blog Archive

Search This Blog

डाक विभाग करवाएगा अस्थि विसर्जन, ऑनलाइन दर्शन और घर पहुंचाएगा गंगाजल


<-- ADVERTISEMENT -->



हाल ही में कोरोना संक्रमण काल में कई लोगों की अस्थि विसर्जन की समस्याओं का सामना करना पड़ा। कोरोना संक्रमण के खौफ से मृतकों के परिजन उनकी अस्थियों का विसर्जन करने तक से घबरा रहे हैं, लेकिन जोधपुर शहर में डाक विभाग ने इसका रास्ता ढूंढ़ लिया है। 

डाक विभाग कराएगा अस्थि विसर्जन:

डाक विभाग ने अस्थि विसर्जन कराने की पहल करते हुए इसके लिए नई योजना शुरू की है। डाक विभाग की इस योजना के तहत मृतक के परिजन उनके अस्थि विसर्जन को ऑनलाइन देख सकेंगे। जोधपुर शहर में कोरोना से और बिना कोरोना के जिन लोगों की मृत्यु हुई है, उनकी अस्थियों का विसर्जन नहीं हुआ है। 

इसके लिए मृतकों के परिजनों को डाक विभाग की स्पीड पोस्ट पर जाकर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके बाद डाक विभाग अस्थियों का पंडितों के सानिध्य में विसर्जन करवाएगा। इसके साथ ही अस्थि विसर्जन को परिजन को ऑनलाइन भी दिखाया जाएगा। कर्मकांड के बाद परिजनों को घर बैठे गंगाजल भी भेजा जाएगा।

इन जगहों पर कराया जायेगा अस्थि विसर्जन

जोधपुर डाक विभाग ने अस्थि विसर्जन के लिए चार जगहों पर व्यवस्था की है। डाक विभाग फिलहाल वाराणसी, प्रयागराज और हरिद्वार के साथ ही गया में अस्थि विसर्जन करवाएगा। प्रत्येक धार्मिक स्थल पर दिव्य दर्शन संस्था के सदस्य पहले ही सभी व्यवस्था कर चुके हैं।


Loading...

<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

news

Post A Comment:

0 comments: