Mgid

Blog Archive

Search This Blog

Total Pageviews

रहस्यमयी रेगिस्तान जहाँ आज भी आते हैं एलियन्स, जीपीएस भी हो जाते है ठप्प


<-- ADVERTISEMENT -->




 
आपने कभी मैक्सिको के चिहुआहुआ रेगिस्तान के बारे में सुना है? कहा जाता है कि इस रेगिस्तान में एलियन आते हैं। वैसे कई लोग लंबे समय से इस बात का कयास लगाते आ रहें हैं कि हो ना हो पृथ्वी पर एलियन्स की मौजूदगी जरूर है। इसको लेकर अभी तक कोई ठोस सबूत हमारे वैज्ञानिकों के हाथ नहीं लगा है। वहीं मैक्सिको का ये चिहुआहुआ रेगिस्तान अपने भीतर कई रहस्य छिपाए हुए है। यहां पर किसी भी प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक सामान ठीक ढंग से काम नहीं करता है। इस वजह को जानने के लिए इस रेगिस्तान में कई रिसर्च भी हुए पर इसका पता किसी को नहीं लग पाया कि आखिर यहां पर रेडियो फ्रीक्वेंसी काम करना क्यों बंद कर देती है? साल 1970 में इस जगह पर अमेरिका का एक मिसाइल क्रैश हुआ। वजह को जानने के लिए जब विशेषज्ञ यहां पर पहुंचे तो उनका जीपीएस पूरी तरह काम करना बंद कर दिया था। उनका जीपीएस गोल-गोल चक्कर लगा रहा था। इसके बाद आगे की जांच में उन्होंने पाया कि इस रेगिस्तान में किसी भी प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक उपकरण ठीक ढंग से काम नहीं कर पाता है। 


टीम ने रिसर्च के बाद इस जगह को "जोन ऑफ साइलेंस" का नाम दिया। यहां पर टीवी सिग्नल से लेकर रेडियो और सैटेलाइट किसी भी तरह का सिग्नल नहीं पहुंच पाता है। लंबे समय से वैज्ञानिक इस जगह के रहस्य को सुलझाने की कोशिश कर रहें हैं, पर अब तक उनके हाथ कुछ भी नहीं लग पाया है। इस रेगिस्तान के रहस्य को समझने के लिए मैक्सिको की सरकार ने 'द जोन' नामक लैब को यहां बनाया।

इस खास तरह की लैब में इस जगह पर पाए जाने वाले वनस्पतियों और कीड़े-मकौड़ों पर शोध हो रहा है। इन सब के बीच कई अटकलें यह भी कहती हैं कि सरकार इस विवादास्पद जगह का फायदा उठा कर कई गुप्त कार्य और रिसर्च करवा रही है।


एक रिसर्च में यह पता चला कि आज से लाखों साल पहले इस जगह पर "The Sea of Thetys" नामक समुद्र था। यानी ये जगह लाखों साल पहले समुद्र के पानी से ढकी थी। कुछ रिसर्च का यह भी कहना है कि इस जगह पर विशेष प्रकार के मैग्नेटिक गुण हैं। इसी वजह से यहां पर इलेक्ट्रॉनिक उपकरण बंद हो जाते हैं।

इस रहस्यमयी रेगिस्तान से करीबन 25 मील की दूरी पर आबादी बसी हुई है। इस रेगिस्तान में किसी भी तरह की सुविधाएं नहीं है। यहां पर आपको दूर-दूर तक केवल रेगिस्तान ही दिखेगा। इस कारण जोन ऑफ साइलेंस दुनिया से पूरी तरह कटा रहता है। यहां के स्थानीय लोगों का कहना है कि इस जगह पर एलियन्स रहते हैं। उनका मानना है कि यहां पर एलियन्स का बेस है। उन्हें कई बार इस रेगिस्तान के आसमान में चमकती हुई चीजें दिखती हैं। वैज्ञानिक इस रेगिस्तान के रहस्य से अब तक पर्दा नहीं उठा पाए हैं।



🔽 CLICK HERE TO DOWNLOAD 👇 🔽

Download Movie





<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

FirPost

Offbeat

Post A Comment:

0 comments: