गले के खरास और दर्द में आराम पहुंचाएगी ये हर्बल चाय, ऐसे करें तैयार - BackToBollywood

Popular Posts

Blog Archive

Search This Blog

गले के खरास और दर्द में आराम पहुंचाएगी ये हर्बल चाय, ऐसे करें तैयार


<-- ADVERTISEMENT -->



कई बार सर्दी-जुखाम के कारण गले में खराश और दर्द होने लगता है इसके लिए आज हम आपको देसी उपाय बताने जा रहे है। आपको एक-आधा कप हर्बल टी का जरूर पीना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि कई सारी चाय में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो आपके शरीर में कोल्ड और फ्लू के वायरस से लड़ते हैं। वो आपक इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है और दर्द या गले की सूजन में आराम पहुंचाता है।

दर्द में आराम पहुंचाएगी ये हर्बल चाय

ग्रीन टी एंटीऑक्सी डेंट्स का अच्छा स्रोत है। इसमें नैचुरल एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं। ऐसा माना जाता है कि ग्रीन टी पीने से या फिर इससे गरारा करने से आपके दर्द में राहत मिलेगी।

कैमोमाइल टी आपके गले को लूबरिकेट करती है, जिसे आपके गले की खराश, दर्द और खिचखिच में आराम मिलता है। इसमें चूंकि एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, तो यह दर्द से होने वाली सूजन में भी असरदार है।

मुलेठी की चाय लीकोरिस यानी मुलेठी की जड़ से बनाई जाती है। इसमें थोड़ा कड़वा और नमकीन फ्लेवर होता है। इसमें एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल प्रोपर्टीज गले में खराश पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ता है।

हल्दी में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं। इसकी चाय गले के दर्द या जलन से राहत प्रदान करने में मदद करती है। इसे आप चाय की तरह बनाकर पी सकती हैं।

इसके इस्तेमाल से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 


Loading...

<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

news

Post A Comment:

0 comments: