Popular Posts

Blog Archive

Search This Blog

दुल्हन से जुड़ी इन 5 परंपराओं को इन बॉलीवुड एक्ट्रेसेस ने अपनी शादियों में तोड़ा


<-- ADVERTISEMENT -->



मुंबई। कुछ बॉलीवुड एक्ट्रेसेस ऐसी हैं जिन्होंने अपनी शादियों में दुल्हन से जुड़े समाज के बनाए नियमों को बदला। उनके इस कदम से समाज में भी वर्षों पुरानी परम्पराओं में बदलाव देखा गया। विदाई पर दूल्हन का रोना, पुरुष पंडित से ही फेरे करवाना, शादी में लाल जोड़ा ही पहनना, दुल्हन का पूरी शादी में शर्माना जैसी परम्पराएं इन एक्ट्रेसेस ने बदली हैं। आइए जानते हैं वे कौनसी एक्ट्रेसेस हैं जिन्होंने अपनी शादी से इन नए आयामों की शुरूआत की।

vidai.png

विदाई पर दुल्हन को रोना चाहिए
वर्षों से देखा गया है कि शादी के बाद विदाई के दौरान दुल्हन अपना घर छोड़ने के प्रतीक के रूप में रोती है। साथ में घरवाले भी ऐसा ही करते हैं। लेकिन अनुष्का और सोनम कपूर की शादी की फोटोज देखें, तो आपको ऐसा नहीं मिलेगा। वे हंसते—मुस्कुराते विदाई लेती नजर आईं।

serious_mood_in_marriage.png

दुल्हन को अपनी शादी में हंसी-मजाक नहीं करनी चाहिए
अक्सर देखा गया है कि शादी के दौरान दुल्हन एक अलग ही मूड में नजर आती है। वह हंसी-मजाक करती नहीं देखी जाती। शादी में शामिल बाकी लोग भले ही फुल एंजॉय करें, लेकिन दुल्हन को उस पर रिएक्ट नहीं करना है। इस अघोषित परम्परा को बिपाशा बसु, काजल अग्रवाल, नेहा धूपिया, दिया मिर्जा, सोहा अली खान जैसी अभिनेत्रियों ने तोड़ा। ये एक्ट्रेसस अपनी शादी का पूरा एंजॉय करती दिखीं।

diya_mirza.png

पुरुष पंडित ही करवाए फेरे और अन्य मंत्रोच्चार
आज भी शादियों में महिला पंडित नहीं देखे जाते हैं। ऐसा माना जाता है कि पुरुष पंडित ही शादियों से जुड़ी परम्पराएं और मंत्रोच्चार करवाते हैं। खासकर फेरे तो पुरुष पंडित ही करवाते देखे जाते हैं। एक्ट्रेस दीया मिर्जा ने वैभव रेखी से शादी के दौरान पुरुष की जगह महिला पंडित से सारे मंत्रोच्चार करवाए। उन्होंने ऐसा करके एक नई नजीर पेश की है।

sonam_kapoor.png

शादी की उम्र 20 के आसपास
लम्बे समय तक ऐसा माना जाता रहा कि लड़कियों की शादी 20 की उम्र के आसपास कर देनी चाहिए। लेकिन बिपासा बसु, रानी मुखर्जी, नेहा धूपिया, सोनम कपूर, दीपिका पादुकोण और करीना कपूर जैसी एक्ट्रेसेस ने उम्र से जुड़ी इस परम्परा को तोड़ा। उन्होंने इस तरह बताया कि शादी की कोई फिक्स उम्र नहीं होती है।

non_red_dress.png

शादी के दिन लाल रंग की ड्रेस ही पहनना
अनुष्का शर्मा, नेहा धूपिया, सोहा अली खान, करीना कपूर खान जैसी एक्ट्रेसेस ने शादी के दिन लाल रंग की ही ड्रेस पहनने की परंपरा को तोड़ा और अलग रंग के ड्रेस कैरी किए। अब दूल्हन की ड्रेस डिजाइन में भी नए-नए प्रयोग होने लगे हैं।


Loading...

<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

Entertainment

Post A Comment:

0 comments: