पेंशन योजना: मोदी सरकार ने लागू की बेहतर स्कीम, ₹36 हजार की मिलेगी पेंशन राशि - BackToBollywood

Popular Posts

Blog Archive

Search This Blog

पेंशन योजना: मोदी सरकार ने लागू की बेहतर स्कीम, ₹36 हजार की मिलेगी पेंशन राशि


<-- ADVERTISEMENT -->



हाल ही में जनता की मदद के लिए कई स्कीम लागू कर रही है जिससे हम अपने भविष्य को बेहतर बना सकते है। मोदी सरकार की की पेंशन योजनाओं में सबसे खास प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना (PM-SYM) है। यह पेंशन स्कीम असंगठित क्षेत्र के लोगों के लिए है, जिन्हें 36 हजार रुपये पेंशन दी जाएगी। 

ऐसे उठाएं इसका लाभ

अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आप किसी भी जन सेवा केंद्र में जाकर अपना PM-SYM खाता खुलवा सकते हैं। योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास आधार कार्ड और बैंक पासबुक जैसे जरूरी दस्तावेज अवश्य होने चाहिए। पीएम श्रम योगी मानधन योजना में खाता खुल जाने के बाद आवेदक के लिए श्रम योगी कार्ड भी जारी किया जाता है।

इस स्कीम में 18 से 40 साल की उम्र के लोग जुड़ सकते हैं और योजना में प्रीमियम का अमाउंट भी उम्र के आधार पर किया जाता है। 36 हजार रुपये मिलने वाली सालान पेंशन हर महीने 3000 रुपये के हिसाब से दी जाएगी। इस योजना का फायदा 36 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश को मिल रहा है। 

निवेशक को इस योजना के तहत हर महीने कुछ पैसा निवेश करना होगा। सरकार इस योजना के जरिए 60 वर्ष की आयु पूरी होने पर निवेशक को हर महीने 3 हजार रुपये पेंशन की गारंटी देती है। इस योजना के जरिए निवेशक को जीवन भर पेंशन मिलता है।


Loading...

<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

news

Post A Comment:

0 comments: