सेहत पर नींबू के नुकसान जानकर उड़ जाएंगे होश, हो सकती हैं ये बीमारियां - BackToBollywood

Blog Archive

Search This Blog

Total Pageviews

सेहत पर नींबू के नुकसान जानकर उड़ जाएंगे होश, हो सकती हैं ये बीमारियां


<-- ADVERTISEMENT -->


 गर्मियों में लोग नींबू पानी बनाकर पीना पसंद करते हैं। वहीं, खट्टे स्वाद वाला नींबू सलाद बनाने के लिए भी खूब इस्तेमाल किया जाता है। वहीं, 58 ग्राम नींबू से शरीर को 30 ग्राम तक विटामिन सी मिलता है, जो सेहत के लिहाज से बहुत फायदेमंद है। मगर, बहुत-सी हैल्थ कंडीशन ऐसी होती हैं, जिनमें नींबू का सेवन ना सिर्फ नुकसानदायक साबित हो सकता है बल्कि इससे आपकी समस्या और बढ़ सकती हैं। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि किन लोगों को नींबू का सेवन नहीं करना चाहिए...

- शरीर में खून की कमी के चलते कुछ लोगों को आयरन की गोलियां लेने की सलाह दी जाती है। खासकर प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को आयरन की गोलियां लेना पड़ता है लेकिन अगर आप इन दवाओं का सेवन कर रहे हैं तो भूलकर भी नींबू ना लें। इससे गोलियों का असर बेअसर हो जाएगा।


- अगर पेट में अल्सर की समस्या है तो नींबू का सेवन बिल्कुल भी ना करें। इसमें एसिड होता है, जो आपकी समस्या को बढ़ा सकता है।

- दांतों में ठंडा-गर्म लगने की शिकायत है तो भी नींबू ना लें। इसमें मौजूद सिट्रिक एसिड दांतों के इनेमल को नुकसान पहुंचाता है। वहीं, ब्रश करने के बाद तुरंत नींबू पानी पीने से दांत कमजोर हो सकते हैं।


- बहुत से लोग बॉडी डिटॉक्स या वजन घटाने के लिए सुबह खाली पेट नींबू पानी पीते हैं लेकिन इससे एसिडिटी की समस्या हो सकता है। वहीं अगर आपको पहले से ही एसिडिटी रहती है तो इससे पेट में घाव बन सकता है। ऐसे में भूलकर भी खाली पेट नींबू पानी ना पीएं।

- एसिडिक होने के कारण माउथ अल्सर से जूझ रहे लोगों को नींबू का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे इंफ्लमैशन और जलन की समस्या हो सकती है। ऐसे में माउथ अल्सर से जल्द छुटकारा पाना चाहते हैं तो तुरंत नींबू पानी का सेवन बंद कर दें।


- नींबू के साथ दूध, पपीता, रेड मीट, दही, टमाटर, डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन भी ना करें। दरअसल, नींबू में सिट्रिक एसिड होता है जो इन चीजों के साथ मिलकर गलत रिएक्ट करता है। इससे गैस, एसिडिटी, पाचन से जुड़ी समस्या हो सकती हैं।

- नींबू स्किन के लिए फायदेमंद है लेकिन इसे सीधे त्वचा पर नहीं लगाना चाहिए। खासकर जिनकी स्किन सेंसटिव हो। सिट्रिक होने के कारण इससे त्वचा में जलन, खुजली व मुंहासे हो सकते हैं।


<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

news

Post A Comment:

0 comments: