Mgid

Blog Archive

Search This Blog

Total Pageviews

माउथ फ्रेशनर के साथ ही गले की समस्या से छुटकारा दिलाती है सौंफ


<-- ADVERTISEMENT -->




आजकल सौंफ हर रसोई घर में मिल जाती है। अक्सर सौंफ का सेवन खाना खाने के बाद माउथ फ्रेशनर के रूप में लिया जाता है। लेकिन इसमें सेहत के कई राज भी छिपे हैं। सौंफ में कई औषधिय गुण पाए जाते हैं। इसमें कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, सोडियम और पोटेशियम होता है। खाना खाने के बाद एक चम्मच सौंफ से मुंह की दुर्गध दूर हो जाती है। और खाना भी अच्छी तरह पचता है। 

कई समस्या से छुटकारा दिलाती है सौंफ

सौंफ के सेवन से आपके गले में खराश की समस्या दूर हो जाती है। तो सौंफ चबाना आपके लिए फायदेमंद है। सौंफ चबाने से बैठा हुआ गला भी ठीक हो जाता है। 

पेट की समस्याओं से मुक्ति- सौंफ खाने से पेट की समस्याओं से मुक्ति मिलती है। सौंफ और मिश्री को पीसकर चूर्ण बना लें और फिर इसे पानी के साथ लें। इससे कब्ज और गैस से राहत मिलती है।

प्रदूषण से स्किन की रक्षा- सौंफ विटामिन सी का एक बहुत अच्छा स्त्रोत है। स्किन का सपोर्ट सिस्टम कोलेजन विटामिन सी पर निर्भर करता है। सूर्य की रोशनी, प्रदूषण और धूंए से हमारी स्किन की रक्षा करता है।

आंखों की रोशनी- सौंफ और मिश्री को पीसकर पाउडर बना लें और सुबह-शाम एक चम्मच लें। इससे आंखों की रोशनी तेज होती है। सौंफ से आंखों में होने वाली जलन दूर होती है। 






<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

news

Post A Comment:

0 comments: