राजस्थान में भारी बारिश से बिगड़े हालात, राहत-बचाव में लगी सेना - BackToBollywood

Popular Posts

Blog Archive

Search This Blog

राजस्थान में भारी बारिश से बिगड़े हालात, राहत-बचाव में लगी सेना


<-- ADVERTISEMENT -->




मानसून की बारिश का असर राजस्थान में भी नजर आ रहा है। यहां बरन जिले में शुक्रवार को हुई भारी बारिश से बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। बारिश से इतनी समस्य़ा पैदा हो गई है कि जन जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। वहीं प्रशासन पानी निकालने के काम में जुटा हुआ है।

जानकारी के अनुसार राजस्थान के बरन जिले में शुक्रवार को भारी बारिश हुई। इसके चलते जिले के कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं। गांवो और शहरी इलाकों में पानी भर गया है। बाढ़ जैसी स्थिति से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।


वहीं राजस्थान के कुछ हिस्सों में लगातार बारिश के बाद बांधों से 1.5 लाख क्यूसेक पानी छोड़ने से बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई है। राजस्थान में झालावाड़ जिले के एक गांव में पिछले कुछ दिनों से लगातार बारिश के बाद एक घर की दीवार गिरने से एक किशोर की मौत हो गई। राज्य के हाड़ौती क्षेत्र के अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश ने सामान्य जनजीवन को प्रभावित किया है।

झालावाड़ के खानपुर, सरोला और असनावर इलाके पिछले छह दिनों से बारिश के कारण पहले से ही बाढ़ जैसी स्थिति का सामना कर रहे है, लेकिन शुक्रवार की सुबह दो बांधों से 1.5 लाख क्यूसेक पानी छोड़े जाने के बाद स्थिति और खराब हो गई। वहीं खानपुर में एक दिन में सबसे ज्यादा 172 मिमी बारिश हुई। मौसम विभाग ने शनिवार को सवाई माधोपुर, धौलपुर, करौली और बारां जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना जताई है।


बता दें कि प्रदेश के कोटा, बारां, बूंदी, बारण और झालावाड़ जिलों में पिछले 7 दिनों से भारी बारिश हो रही है और इस वजह से इस क्षेत्र की नदियों का जलस्तर बढ़ता जा रहा है। प्रदेश के बाढ़ प्रभावित इलाके में 100 से ज्यादा सेना के जवानों ने मोर्चा संभाला लिया है और राहत बचाव में जुट गए हैं। स्थानीय लोग सेना की मदद कर रहे हैं। सबसे पहले जवानों ने नाव के जरिए डोडिया मोहल्ले में 20 से ज्यादा लोगों का रेस्क्यू करने का ऑपरेशन शुरू किया है।



<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

FirPost

Offbeat

Post A Comment:

0 comments: