Mgid

Blog Archive

Search This Blog

Total Pageviews

सेहत के लिहाज से बड़ी गुणकारी है आम की पत्तियां, जानिए इसके खास फायदे


<-- ADVERTISEMENT -->





 आम के फल को फलों का राजा कहा जाता है। और जगजाहिर है कि फलों का राजा आम तो सभी को पसंद होता है और यह सेहत के लिए भी फायदेमंद भी होता है। क्या आप यह भी जानते हैं कि आम के साथ-साथ इसके पत्ते भी सेहत के लिए गुणकारी होते हैं। 

- आम की पत्तियों में एंथोसायनिडिन नामक टैनिन मौजूद होता है। यह प्रारंभिक मधुमेह के इलाज में इस्तेमाल की जाती हैं। मधुमेह के इलाज में आम के पत्तियां फायदेमंद होती हैं। इसके लिए आप पत्तियों को सुखाकर उनका पाउडर बना लें और नियमित रुप से पाउडर का सेवन करें।

- जिनका ब्लड प्रेशर हाई होता है, वह आम के पत्तों को उबालकर इसकी चाय या काढ़ा बनाकर पी सकते हैं। साथ ही जो लोग बेचैनी से पीड़ित रहते हैं उनके लिए भी आम के पत्ते का काढ़ा बेहद फायदेमंद है।


- आम के पत्ते श्वसन संबंधी परेशानियों को दूर करने में काफी फायदेमंद होते हैं। जो लोग सर्दी, ब्रोंकाइटिस और अस्थमा से पीड़ित होते हैं उनके लोगों के लिए आम के पत्ते बेहद उपयोगी हैं। यदि आप आम के पत्तों का काढ़ा बनाकर उसमें थोड़ा शहद मिलकर उसका सेवन करते हैं, तो इससे खांसी ठीक हो जाती है।

- क्या आप जानते हैं कि आम के पत्ते गुर्दे की पथरी और पित्ताशय की पथरी को ठीक करने में मददगार होते हैं। इसके लिए आप आम के पत्तों का चूर्ण तैयार कर रात में एक गिलास में रखें और सुबह उठकर उसका सेवन कर लें। ऐसा करने से पथरी टूट जाती है और मूत्र के रास्ते से बाहर आ जाती है।

- त्वचा की जलन को ठीक करने और घाव को भरने में आम के पत्ते बेहद मददगार होते हैं। आम के पत्ते का लेप लगाकर चोट या जलन को आसानी से कम कर सकते हैं।


- यदि आपको भी पेट संबंधी समस्या है और आप उससे छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आम को कुछ पत्तों को पानी में भिगोकर उन्हें ढककर रख दें। फिर सुबह उस पानी को छान कर खाली पेट उस काढ़े को पिएं। आपको लाभ होगा।

- आम के पत्तों में एंटीऑक्सिडेंट के गुण पाए जाते हैं, जो आपके बालों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं और बालों को नुकसान से बचा सकते हैं। आम के पत्ते बालों का विकास करने में मदद करते हैं और झड़ने भी नहीं देते।


🔽 CLICK HERE TO DOWNLOAD 👇 🔽

Download Movie





<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

FirPost

Offbeat

Post A Comment:

0 comments: