यूपी में 1 सितंबर से खुलेंगे कक्षा 6 से 8वीं तक के स्कूल, सीएम योगी ने दिए निर्देश - BackToBollywood

Popular Posts

Blog Archive

Search This Blog

यूपी में 1 सितंबर से खुलेंगे कक्षा 6 से 8वीं तक के स्कूल, सीएम योगी ने दिए निर्देश


<-- ADVERTISEMENT -->



 
उत्तर प्रदेश में कक्षा छह से लेकर 8वीं तक के स्कूल एक सितंबर से शुरू हो जाएंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए हैं। इसके अलावा कोचिंग संस्थाओं के संचालन की भी अनुमति दे दी गई है। बुधवार को एक उच्चस्तरीय बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्कूल-कॉलेजों में नए सत्र की शुरुआत की तैयारियों की समीक्षा की।

माध्यमिक विद्यालयों के लिए शासन द्वारा जारी गाइडलाइन को बेहतर बताते हुए मुख्यमंत्री ने इसी तर्ज पर सभी शिक्षण संस्थानों के लिए दिशा-निर्देश जारी करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि जूनियर हाईस्कूलों में 06वीं से 08वीं तक की कक्षाओं में दाखिले की प्रक्रिया 16 अगस्त से शुरू कर दी जाए। स्थिति का आकलन करते हुए एक सितंबर से पढ़ाई भी शुरू की जा सकती है। इस दौरान कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जारी गाइडलाइन का पूरी तरह पालन करना होगा।

मुख्यमंत्री के निर्देश पर प्राथमिक को छोड़ सभी शिक्षण संस्थान स्वतंत्रता दिवस के दिन 15 अगस्त से खुलेंगे। हालांकि पढ़ाई 16 अगस्त से शुरू होगी। माध्यमिक विद्यालय दो पालियों में सुबह 8 से 12 बजे और अपराह्न् 12:30 बजे से शाम 4:30 बजे तक खुलेंगे। आधे विद्यार्थियों को पहली पाली में, बाकी विद्यार्थियों को दूसरी पाली में बुलाया जाएगा। इसके साथ ही अब 6वीं से 8वीं तक की कक्षाओं में दाखिला शुरू करने की तैयारी है।

उन्होंने कहा कि बच्चों और अभिभावकों की स्वास्थ्य सुरक्षा को शीर्ष प्राथमिकता देते हुए प्राथमिक से ऊपर के विद्यालयों में भौतिक रूप से पठन-पाठन होना चाहिए। राज्य स्तरीय स्वास्थ्य विशेषज्ञ सलाहकार समिति ने विगत दिनों स्कूलों के खोले जाने के संबंध में अपनी अनुशंसा दी है। विशेषज्ञों की सलाह के अनुसार, 16 अगस्त से 50 फीसदी क्षमता के साथ दो पालियों में विद्यालयों में पठन-पाठन हो।



<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

FirPost

Offbeat

Post A Comment:

0 comments: