दिल की बीमारी के खतरे को दर्शाते हैं ये संकेत, जानें और समय से पहले ही रहें सतर्क - BackToBollywood

Popular Posts

Blog Archive

Search This Blog

दिल की बीमारी के खतरे को दर्शाते हैं ये संकेत, जानें और समय से पहले ही रहें सतर्क


<-- ADVERTISEMENT -->



 वर्तमान समय में देखा जा रहा हैं कि गलत खानपान और जीवनशैली की वजह से व्यक्ति ने अपना स्वास्थ्य खराब कर लिया हैं और इस वजह से कई बीमारियां होने लगी हैं। खासतौर से दिल से जुड़ी बीमारियां अपने पैर पसारने लगी है जो कि जानलेवा होती हैं। ऐसे में जरूरी हैं कि समय रहते इसके संकेतों को जानकर सतर्क हुआ जाए और बढ़ते ख़तरे को नियंत्रित किया जाए। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे संकेत बताने जा रहे हैं जो दर्शाते है कि आपके दिल को खतरा हैं। तो आइये जानते हैं इन संकेतों के बारे में।

- इसके अलावा थोड़ा काम करने के बाद भी आपको थकान या चंचलता महसूस होती है तो ये ह्रदय ब्लाकेज के लक्षण हो सकते हैं।


- यदि आप ज्यादातर वक्त थका हुआ महसूस करते हैं, इसके अलावा आपको अच्छे से नींद भी ना आती हो, अचानक से आपको थकान हो जाए, उल्टी का मन हो तो समझ जाइए कि आपको ह्रदय संबंधित परेशानी है।

- यदि आपको आपकी छाती पर भार महसूस हो रहा है या छाती की में खिंचाव महसूस हो रहा है इसका मतलब है कि आपका ह्रदय स्वस्थ नहीं है। वो अच्छे से काम नहीं कर रहा है।


- वहीं आप कसरत करने के बाद छाती में दर्द महसूस करते हैं या आपको कुछ ज्यादा थकान महसूस होती हो तो इसका अर्थ है कि आपके हृदय के रक्त प्रवाह में कुछ गड़बड़ी है।

- यदि आपको हल्का फुल्का काम करने के बाद भी सांस लेने में परेशानी हो रही है, या जब आप लेटें तब आपको सांस लेने में परेशानी हो रही हो, तो समझ जाइए कि आपके ह्रदय में कुछ परेशानी है।

Loading...

<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

news

Post A Comment:

0 comments: