महिलाओं में तेजी से फ़ैल रही स्‍तन कैंसर की समस्या, बचने के लिए इन बातों का रखे ध्यान! - BackToBollywood

Popular Posts

Blog Archive

Search This Blog

महिलाओं में तेजी से फ़ैल रही स्‍तन कैंसर की समस्या, बचने के लिए इन बातों का रखे ध्यान!


<-- ADVERTISEMENT -->



 
वर्तमान समय में देखा जा रहा हैं कि स्‍तन कैंसर की बिमारी महिलाओं के लिए अभिशाप बनती जा रही हैं और इसकी वजह से पिछले साल लगभग 1,62,468 ब्रेस्‍ट कैंसर के मामलों में 87,090 की मृत्यु हो चुकी हैं। ऐसे में जरूरी हैं कि स्‍तन कैंसर के प्रति जागरूक हुआ जाए और इससे बचाव के प्रयास किए जाए। अक्‍टूबर माह को दुनिया भर में स्‍तन कैंसर जागरुकता माह के रूप में जाना जाता हैं। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसी बातों की जानकारी लेकर आए हैं जिन्हें ध्यान में रखकर आप स्‍तन कैंसर से बचाव कर सकती हैं। तो आइये जानते है इनके बारे में।

# महिलाओं के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए व्‍यायाम बहुत जरूरी है। खासतौर से ब्रेस्‍ट हेल्‍थ के लिए एरोबिक्‍स काफी फायदेमंद साबित होता है। हर रोज 30 मिनट तक किया गया एरोबिक्‍स ब्रेस्‍ट हेल्‍थ के साथ ही पाचन तंत्र के लिए भी अच्‍छा माना जाता है। शिथिल जीवनशैली कई तरह की बीमारियों को जन्‍म देती है। इससे बचने की जरूरत है।


# ब्रा सिर्फ अंडर गारमेंट ही नहीं है, बल्कि यह आपकी ब्रेस्‍ट हेल्‍थ से भी बहुत गहरे से जुड़ा है। डॉक्‍टर रात को जहां ब्रा (Bra) उतार कर सोने की सलाह देते हैं, वहीं दिन में ब्रा पहनना ज्‍यादा बेहतर माना जाता है। यह ब्रेस्‍ट के रूप में आपके शरीर के अतिरिक्‍त भार को सपोर्ट करती हैं। व्‍यायाम के दौरान भी इस बात का ख्‍याल रखें कि सही तरह के अंडरगारमेंट का चुनाव करें।

# इन दिनों वाइन एक कल्‍चर बन चुकी है। पर शायद आप नहीं जानती कि यह आपके लिए सिर्फ स्‍टाइल शो करने का ही तरीका नहीं है। बल्कि इससे आप खतरनाक माने जाने वाले ब्रेस्‍ट कैंसर की जद में भी आ सकते हैं। ब्रेस्‍ट हेल्‍थ के लिए शराब का अत्‍यधिक सेवन खतरनाक हो सकता है। इसे सीमित करें। बेहतर होगा बंद ही कर दें।

# कैंसर शरीर के किसी भी हिस्‍से में होने वाला कोशिकाओं का अनियंत्रित विकास है। कोशिकाओं का बनना और टूटना निरंतर जारी रहता है। पर जब ये बनकर टूट नहीं पाती हैं, तब यह एक ट्यूमर की शक्‍ल में इकट्ठी होने लगती हैं। ऐसे ही कुछ ट्यूमर आगे चलकर कैंसर भी बन सकते हैं। परंतु ऑलिव ऑयल कोशिकाओं की संतुलित प्रक्रिया के लिए अच्‍छा माना जाता है। महिलाओं को अपनी डाइट में ऑलिव ऑयल को जरूर शामिल करना चाहिए।


# ऑलिव ऑयल महिलाओं की ब्रेस्‍ट हेल्‍थ के लिए बहुत जरूरी है। पर कुछ को इसका स्‍वाद पसंद नहीं आता। इसलिए आप चाहें तो ऑलिव ऑयल की मसाज भी कर सकती हैं। इससे स्‍तन कोशिकाओं को आराम मिलता है और बेहतर तरीके से काम कर पाती हैं। सप्‍ताह में दो बार आप स्‍वयं भी ऑलिव ऑयल से ब्रेस्‍ट की मसाज कर सकती हैं।

# ओवरऑल हेल्‍थ के लिए हरी सब्जियां खाना बहुत जरूरी है। ब्रेस्‍ट कैंसर असल में दूध बनाने वाली ग्रंथियों में तनाव के कारण भी हो सकता है। इससे बचने के लिए जरूरी है कि अपनी डाइट में हरी सब्जियों को शामिल करें। इनमें मौजूद फाइबर और विटामिन ब्रेस्‍ट हेल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छा माना जाता है।

Loading...

<-- ADVERTISEMENT -->

Reactions:

AutoDesk

news

Post A Comment:

0 comments: