Mgid

Blog Archive

Search This Blog

Total Pageviews

IMD का अनुमान, देश के इन हिस्सों में आज होगी भारी बारिश


<-- ADVERTISEMENT -->




 
देश की राजधानी दिल्ली समेत कई अन्य राज्यों में पिछले तीन-चार दिनों से जमकर बारिश हो रही है। सोमवार सुबह से ही दिल्ली-एनसीआर में बारिश शुरू हो गई। मौसम विभाग ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश और हरियाणा के कई अलग-अलग हिस्सों में हल्की तीव्रता की बारिश का अनुमान जताया है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार दिल्ली और एनसीआर के आसपास के क्षेत्रों (लोनी देहात, हिंडन एएफ स्टेशन, गाजियाबाद, इंदिरापुरम, ग्रेटर नोएडा) में गरज के साथ बारिश होगी। 

इसके साथ ही पश्चिमी उत्तर प्रदेश बड़ौत, नरोरा, पहासु, गभाना, दौराला, बागपत, खेकड़ा, मोदीनगर, पिलाखवा, हापुड़, सिकंदराबाद के आसपास के हिस्सों में गरज के साथ बारिश का अनुमान है।  सोमवार को हरियाणा के ज्यादातर क्षेत्रों में बारिश होने की संभावना है। इससे दिन के तापमान में गिरावट रहेगी। इस दौरान उत्तरी व दक्षिण पूर्व हरियाणा के कुछ एक स्थानों पर तेज बारिश हो सकती है।


राष्ट्रीय राजधानी के उत्तर-पश्चिम दिल्ली के इन क्षेत्रों में सोमवार सुबह से जमकर बारिश हो रही है। दिल्ली के यह क्षेत्र नरेला, बवाना, अलीपुर, रोहिणी, बडीली, पीतमपुरा, सीमापुरी हैं। इन क्षेत्रों के आसपास हल्की से मध्यम तीव्रता के साथ बारिश शुरू हो गई है।

मौसम विभाग ने बताया कि उत्तर बिहार के पश्चिमी चंपारण, अररिया, पूर्णिया, किशनगंज, सुपौल, सीतामढ़ी, मधुबनी, शिवहर एवं दरभंगा जिलों में अधिक बारिश के आसार हैं। पटना मौसम विज्ञान केंद्र ने उन इलाके के लिए यलो अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही उत्तर बिहार में बारिश के दौरान वज्रपात की आशंका काफी बढ़ गई है।


देश के उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के मैदानी इलाकों में 23 अगस्त तक बारिश होने का अनुमान है। इसके बाद बारिश में कमी आएगी। मानसून की एक ट्रफ रेखा पूर्वोत्तर राजस्थान से पश्चिम मध्य प्रदेश होते हुए तेलंगाना और विदर्भ तक जा रही है। यही नहीं पूर्वोत्तर राजस्थान और उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश के आसपास एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र भी बना हुआ है। इसके साथ ही सोमवार से देश के उत्तर-पूर्वी हिस्सों में बारिश की गतिविधि तेज होने की संभावना है। पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम और मेघालय जैसे राज्यों में 24 से 25 अगस्त तक भारी बारिश होगी।


🔽 CLICK HERE TO DOWNLOAD 👇 🔽

Download Movie





<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

FirPost

Offbeat

Post A Comment:

0 comments: