ये है दुनिया की सबसे छोटी नदी, इसकी लंबाई जानकर उड़ जायेंगे होश - BackToBollywood

Popular Posts

Blog Archive

Search This Blog

ये है दुनिया की सबसे छोटी नदी, इसकी लंबाई जानकर उड़ जायेंगे होश


<-- ADVERTISEMENT -->



आजकल बारिश का मौसम है नदियां उफान पर है। कई नदियां बहुत लम्बी होती है लेकिन कुछ बहुत ही छोटी होती है। क्या आपने ऐसी नदी के बारे में सुना है, जो 04-05 घरों तक ही बहती हो। आप कहेंगे कि क्या नदी इतनी छोटी भी हो सकती है। एक ऐसी नदी है जिसकी लंबाई सुनकर आप चकरा ही जाएंगे।

दुनिया की सबसे छोटी नदी

इस नदी का नाम रो रिवर. ये मोंटाना अमेरिका में बहती है, फिर कुछ मीटर के बाद ही ये मिसूरी नदी में मिल जाती है। दुनिया की इस सबसे छोटी नदी की लंबाई केवल 201 फीट यानि 61 मीटर है यानि तकरीबन उतनी ही जितना लंबा कोई मॉल होता है या मध्यम दर्जे के एक कतार में बने हुए 04-05 घर।

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रेकार्ड्स में भी इसे दुनिया की सबसे छोटी नदी का दर्जा मिल चुका है। रो नदी 6-8 फीट यानि 1.8-2.4 मीटर तक गहरी है। दरअसल इस नदी के बारे में दुनिया को सबसे पहले 1987 में पांचवीं की क्लास तक पढ़ाने वाली सुसी नार्दिंगर ने बताया उन्हीं के छात्रों ने फिर अमेरिकी बोर्ड में एक याचिका दायर करके कहा कि इस नदी का नाम उनके बताए नाम के अनुसार रो रिवर रखा जाए।

फिर इसी स्कूल के एक छात्र से एनएफएल के नामी फुटबालर बने डलास नील ने एक टीवी शो में इन नदी के बारे में बताया। इससे पहले ओरेगान में बहने वाली डी नदी को दुनिया की सबसे छोटी नदी माना जाता था। इसकी लंबाई 130 मीटर यानि 440 फीट थी।



<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

news

Post A Comment:

0 comments: