Mgid

Blog Archive

Search This Blog

Total Pageviews

प्रेगनेंसी के दौरान केसर है बेहद फायदेमंद, जानिए इसके लाभकारी स्वास्थ्य गुण


<-- ADVERTISEMENT -->





माँ बनने का सुख निश्चित रूप से जिंदगी को बदलनेवाला अनुभव है। प्रेग्नेंसी चाहे पहली हो, दूसरी हो या फिर तीसरी, ये ऐसी भावना है जिसे शब्दों में बताया नहीं जा सकता। लेकिन मां बनने के साथ बड़ी जिम्मेदारी भी आती है। जब आपको अपनी प्रेग्नेंसी का पता चलता है, तो सबसे पहले अपनी और आपके अंदर पल रहे मासूम की संपूर्ण सेहत की देखभाल का ख्याल आता है। स्वस्थ होना आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है। संतुलित डाइट, अच्छी आदतें और खुश रहना जरूरी है। लेकिन, इन सबके बीच नौ महीनों के दौरान केसर की आपको सिफारिश की जाती है। केसर अनोखा मसाला है जिसे मेहनत से फूलों से निकाला जाता है। उससे कई आयुर्वेदिक रेसिपी बनाई जाती है और कई सकारात्मक पहलू हैं। 

- प्रेग्नेंसी के दौरान सभी शारीरिक परेशानी का दौर आपकी नींद पर बुरा प्रभाव डालता है। आपको शायद रात भर करवटें बदलने में समय बिताना पड़े, जबकि आपको करने की सिर्फ इतनी जरूरत है कि एक गर्म ग्लास केसर का दूध पीना होगा। ये चिंता को शांत करता है और आपके संपूर्ण मूड को बढ़ाता है, इस तरह आपको अच्छी नींद लेने में मदद करता है। 


- मूड में बदलाव हमेशा सबसे आम समस्या रहती है जिसे नौ महीनों के दौरान महिलाओं को सामना करना होता है। इसके पीछे कई फैक्टर होते हैं जैसे तेजी से हार्मोन में बदलाव या प्रेग्नेंसी की शारीरिक असुविधा। एक पल के लिए आपको लगता है कि आप दुनिया की ऊंचाई पर पहुंच गईं और दूसरे ही लम्हे आपको बिस्तर के एक कोने में आंसू लिए खुद को डालने पर मजबूर होना होगा। मूड में ये बदलाव आपको चिड़चिड़ा और क्रोधी बना देते हैं। केसर जादुई काम करता है क्योंकि ये फील गुड हार्मोन सिरोटोनिन पैदा करता है, जो आपके शरीर में रक्त प्रवाह को बढ़ाकर मूड को नियंत्रित करता है। ये आपकी भावनात्मक उतार चढ़ाव से निपटने में मदद करता है। 

- हार्मन में बदलाव के कारण ऐंठन बार-बार होता है और प्रेग्नेंसी के दौरान किसी महिला के लिए ये बिल्कुल सामान्य है। ऐंठन हल्का और सहन करने योग्य हो सकता है या कई बार तो गंभीर और असहनीय। उसे आसानी से रोका जा सकता है। अनोखा मसाला केसर दर्द निवारक के तौर पर काम करता है और आपके शरीर की सभी मांसपेशियों को शांत करता है। 


- प्रेग्नेंसी ब्लड प्रेशर लेवल को प्रभावित करती है क्योंकि ब्लड सर्कुलेशन आम तौर से इस समय बढ़ जाता है। थोड़ी मात्रा में लेने पर केसर आपके ब्लड प्रेशर को काफी कम करता है। हाई ब्लड प्रेशर से हाइपरटेंशन होता है, जो इन नौ महीनों के दौरान आम है। केसर आपको उससे बचाता है। 

- एलर्जी और संक्रमण होना प्रेग्नेंसी में तय है। केसर संभावित रूप से सभी मौसमी एलर्जी, सांस लेने में दुश्वारी, सीने में जकड़न से लड़ने में मदद करता है। ये जादुई मसाला निश्चित रूप से आपको गैर जरूरी शरीर की बीमारियों से मुक्त करनेवाला है। 


🔽 CLICK HERE TO DOWNLOAD 👇 🔽

Download Movie





<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

FirPost

Offbeat

Post A Comment:

0 comments: