Mgid

Blog Archive

Search This Blog

Total Pageviews

खर्राटों की समस्या से परेशान हैं तो छुटकारा पाने के लिए घर पर ऐसे करें उपचार


<-- ADVERTISEMENT -->





नींद में खर्राटे लेना एक गंभीर समस्या है। खर्राटे सभी को आते हैं, किसी को कम तो किसी को ज्यादा आवाज के साथ। नींद में खर्राटे लेने की आवाज़ साथ सोने वाले इनसान को काफी परेशान करती है। नींद में खर्राटे आने का सबसे बड़ा कारण सोते वक्त सांस की नली में रूकावट पैदा होना है, जिसकी वजह से हवा का बहाव ऊतकों में कंपन पैदा करता है। इस प्रक्रिया में मुंह से आवाज निकलती है, जो खर्राटे की प्रमुख वजह बनती है। यह बीमारी ज्यादातर मोटे लोगों को होती है। मोटे लोगों की गर्दन के आप-पास चर्बी बन जाती है, जिसकी वजह से सांस की नली जाम हो जाती है, और सांस लेने में भी तकलीफ होती है। खराटे की समस्या से अगर आप भी जूझ रहे हैं, तो सबसे पहले आप अपना वजन कम करे, साथ ही कुछ घरेलु उपचारों को अपनाएं। आइए जानते हैं कि हम देसी नुस्खों का सेवन करके कैसे इस समस्या से निजात पा सकते हैं....

1. पुदीने में ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो सांस की नहीं की सूजन को कम करते हैं। आप इस समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो पुदीने की पत्तियों को 5-10 मिनट तक उबाले और गैस बंद कर दें। हल्का ठंडा होने पर छान कर इसका सेवन करें। हफ्ते में तीन से चार बार इसका सेवन करने से खर्राटों की समस्या से निजात मिलेगी।


2. दालचीनी औषधीय गुणों से भरपूर मसाला है, जो कई बीमारियों का उपचार करती है। खर्राटों से निजात पाने के लिए आप एक गिलास गुनगुने पानी में दालचीनी पाउडर मिलाइए तथा उसका नियमित सेवन कीजिए इससे आपको काफी आराम मिलेगा

3. लहसुन में एंटीबायोटिक गुण मौजूद होते हैं जो सांस की नली की सूजन को कम करने में मददगार होते हैं। रोजाना एक या दो लहसुन की कली का सेवन आपको खर्राटों की समस्या से निजात दिलाने में मदद कर सकता है।


4. हल्दी में मौजूद एंटीबायोटिक गुण खर्राटे की समस्या में काफी फायदा पहुंचा सकते हैं। हल्दी का दूध रात को सोने से पहले पीएं आपको खर्राटों से निजात मिलेगी।

5. शहद में मौजूद एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण नाक की नली की सूजन से राहत दिलाएंगे। रात को सोने से आधे घंटे पहले एक गिलास गर्म पानी में शहद की कुछ बूंद मिलाकर इसका सेवन करें।


🔽 CLICK HERE TO DOWNLOAD 👇 🔽

Download Movie





<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

FirPost

Offbeat

Post A Comment:

0 comments: