Mgid

Blog Archive

Search This Blog

Total Pageviews

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार राखी बांधते समय भाई का हाथ में होनी चाहिए इनमें से कोई एक चीज


<-- ADVERTISEMENT -->





 रक्षाबंधन का त्योहार 22 अगस्त यानी कल मनाया जाएगा। इसकी तैयारी हर घर में हो गई होगी, लेकिन इसे मनाते समय पांच बातों का ध्यान अवश्य रखना चाहिए। जमशेदपुर की आयुर्वेद व प्राकृतिक चिकित्सा विशेषज्ञ सीमा पांडेय बता रही हैं, कौन सी बातों का रखना है ख्याल। अपने भाई को सूखे नारियल के गोले पकड़ाकर राखी मत बांधिए, यह अशुभ माना जाता है। राखी बांधते समय अपने भाई का हाथ भरा हुआ हो, तभी राखी बांधी जाती है....


1. राखी श्रीफल या नारियल से ही बंधवानी है, सूखे गोले से नहीं।

2. नारियल नहीं है तो सिर्फ धन अर्थात कुछ रुपये हाथ में रखकर भी राखी बंधवा सकते हैं, लेकिन इसके अलावा कुछ नहीं रखना चाहिए। परिस्थितिजन्य अक्षत मतलब बिना टूटे साबूत चावल भी रखे जा सकते हैं।

3. एक ही श्रीफल से पूरे परिवार के लोग राखी बंधवा सकते हैं, इसलिये अलग-अलग श्रीफल नही खरीदना चाहिए।


4. भाई को बहनों से कुछ लेना नहीं चाहिए। इस मान्यता के अनुसार श्रीफल भी भाई अपने पास नहीं रखते, सिर्फ हाथ में रखकर राखी बंधवाते हैं। वह श्रीफल बहन का ही होता है।

5. बहनों को प्रयास करना चाहिए कि वह अपने हाथ से मौली सूत्र की राखी बनाकर अपने भाई को बांधे। मौली का सूत्र आसानी से बाजार में मिल जाता है। राखी कोई दिखावे की वस्तु नहीं है, वह मर्यादा और शक्ति का प्रतीक है, इसलिए इसमें तड़क-भड़क-चमक की जरूरत नहीं है। बाजारू राखी सिर्फ बच्चों का मन बहलाने का माध्यम है। यदि आप भाई को चाहती हैं तो रेशम की डोर ही बांधें।


🔽 CLICK HERE TO DOWNLOAD 👇 🔽

Download Movie





<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

FirPost

Offbeat

Post A Comment:

0 comments: