इन घरेलू चीजों से पाएं मंहगी क्रीम से भी ज्यादा गोरापन - BackToBollywood

Popular Posts

Blog Archive

Search This Blog

इन घरेलू चीजों से पाएं मंहगी क्रीम से भी ज्यादा गोरापन


<-- ADVERTISEMENT -->




 ज्यादातर लोग सुंदरता को गोरेपन से जोड़ते हैं, इसलिए हर कोई दमकता हुआ दिखना चाहता है। मगर मंहगी क्रीम्स और कॉस्मेटिक का इस्तेमाल स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है। इससे बचने और खिली हुई त्वचा पाने के लिए ये 10 घरेलू नुस्खे बहुत कारगर होते हैं।

1. रंगत को निखारने के लिए बादाम का उपाय बहुत असरदार साबित होता है। इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन ई पाया जाता है जो त्वचा को चमकदार बनाने के साथ पोषक तत्व प्रदान करता है। इससे दूध के साथ पीसकर चेहरे पर आधे घंटे के लिए लगाकर रखने से स्किन चमकदार हो जाती है।

2. त्वचा की रंगत गिरने का मुख्य कारण मेलेनिन की संख्या का ज्यादा होना होता है, इसलिए इसे कम करने के लिए चंदन का पेस्ट लगाना फायदेमंद होता है। इसे लगाने के लिए एक बड़े चम्मच चंदन पाउडर में दो बड़े चम्मच गुलाब जल मिलाकर मिश्रण बना लें। अब इसे लगाकर 15 मिनट तक रहने दें। इसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। ये प्रक्रिया तीन से चार सप्ताह तक करें असर दिखने लगेगा।

3. मेलेनिन को कम कर गोरी रंगत पाने के लिए एक चम्मच हल्दी में थोड़ा गुलाब जल डालकर इसका पेस्ट लगाने से दाग-धब्बे दूर होते हैं। इससे कालापन और झाइयां भी खत्म होती है।

4. रंगत को निखारने के लिए एक बड़े चम्मच खीरे के रस में दो छोटे चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद डालकर लगाने से चेहरे का रंग साफ होता है। आप चाहे तो इसे ज्यादा बनाकर पूरी बॉडी पर भी लगा सकते हैं। ये प्रक्रिया आपको हर दो से तीन दिन छोड़कर करनी होगी।

5. टमाटर में प्रचुर मात्रा में एंटी आॅक्सिटेंड एवं विटामिन पाए जाते हैं। इसलिए इसके रस को चेहरे एवं बॉडी पर 20 मिनट तक लगाएं रखने से स्किन को पोषण मिलता है। ये बॉडी को पॉलिश करने का भी काम करता है।


6. मेलेनिन को कम करने और उम्र के असर को मिटाने के लिए शहद और मलाई का उपाय बहुत कारगर है। इसे लगाने के लिए चेहरे को अच्छे से साफ कर लें। अब एक चम्मच मलाई में एक छोटा चम्मच शहद डालकर मिक्स कर लें। इसके बाद अपने फेस पर आधे घंटे के लिए रहने दें। अब मसाज करके छुड़ाएं। आखिरी में हल्के गुनगुने पानी से मुंह धो लें।

7. रंगत निखारने में कच्चा दूध भी बहुत फायदेमंद होता है। इसे लगाने के लिए चेहरे एवं पूरी बॉडी में दूध से क्लीन करें। ये प्रक्रिया दिन में दो बार करें। इसे स्किन की पोर में छिपी गंदगी दूर होती है और स्किन चमकदार बनती है।

8. मेलेनिन के ज्यादा होने से रंगत सांवली होती है। इसे कम करने के लिए बेसन और टमाटर के जूस का मिश्रण बहुत फायदेमंद होता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए दोनों को मिलाकर पेस्ट बना लें। अब साफ चेहरे एवं हाथ-पैर पर लगाएं। इसे आधे घंटे तक रहने दें। अब नॉर्मल पानी से धो लें।


9. गोरापन पाने के लिए चिरौंजी भी बहुत उपयोगी साबित होता है। इसके इस्तेमाल के लिए एक से दो चम्मच चिरौंजी को भिगोकर रख दें। अब इसके फूल जाने पर हल्के दूध से इसे पीस लें। अब रोज सुबह व शाम को इस पेस्ट को प्रभावित स्थान पर लगाएं। इसे 15 से 20 मिनट सूखने दें। इसके बाद नॉर्मल पानी से धो लें।

10. स्किन के लिए विटामिन सी बहुत जरूरी होता है। इसलिए संतरे के जूस को टमाटर के रस में लगाकर स्किन में लगाने से भी रंगत निखरती है। इसके अलावा आप संतरे के छिलके के पाउडर को शहद और गुलाब जल के साथ मिलाकर लगा सकते हैं। इससे स्किन की टाइटनेस भी बढेगी।

Loading...

<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

news

Post A Comment:

0 comments: