सेहतमंद रहने के लिए घर बैठे करें यह उपाय, फ्री में हो जाएगी कई बीमारियां दूर - BackToBollywood

Popular Posts

Blog Archive

Search This Blog

सेहतमंद रहने के लिए घर बैठे करें यह उपाय, फ्री में हो जाएगी कई बीमारियां दूर


<-- ADVERTISEMENT -->



स्वस्थ और सेहतमंद रहना तो हर व्यक्ति चाहता है।लेकिन भागदौड़ भरी जिंदगी और बिजी शेड्यूल के कारण लोग खुद के लिए भी समय नहीं निकाल पाते हैं। ऐसे में लोग कई छोटी-मोटी बीमारियों का भी शिकार हो जाते हैं और मानसिक के साथ ही शारीरिक रूप से अपने आप को स्वस्थ नहीं रख पाते हैं। ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे घरेलू टिप्स बताएंगे। जिसके कारण व्यक्ति स्वस्थ तो रहेगा ही सही, साथ ही नियमित इन उपायों को करने से कई बीमारियां भी दूर हो जाएंगी।

1. बेहतर स्वास्थ्य के लिए नहीं खाए फास्ट फूड-

आप अगर हमेशा स्वस्थ रहना चाहते हैं, तो फास्ट फूड का उपयोग नहीं के बराबर करें। क्योंकि फास्ट फूड पचने में काफी अधिक समय लगता है। इसी के साथ तले गले और जंक फूड खाने से भी बचना चाहिये।

व्यक्ति को भोजन समय पर करना चाहिए, ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर निर्धारित समय पर करने से पाचन तंत्र भी बेहतर रहता है। इससे पेट के रोग भी नहीं होते हैं।

मिलावटी खाने से बचना चाहिए, क्योंकि बाजार में आर्गेनिक फल और सब्जियां भी मिलते हैं। इनका सेवन करना चाहिए।

पाचन तंत्र खराब होने के कारण लोग मोटापा और दुबलेपन दोनों का शिकार होते हैं। भोजन ठीक से नहीं पचता है। तो वजन या तो बहुत कम हो जाता है या बहुत अधिक हो जाता है। इसलिए जरूरी है कि समय पर भोजन करें, सुपाच्य भोजन ही करें।

भोजन करते समय पानी नहीं पीना चाहिए। खाना खाने के 15 से 20 मिनट पहले पानी पीएं। इससे पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है और अगर हो सके तो गुनगुना पानी पीएं। जिससे स्वास्थ्य पर अनुकूल प्रभाव पड़ता है।

2. प्रतिदिन पीएं 2 से 3 लीटर पानी-

वैसे तो आपको पता होगा कि हमारे शरीर में दो तिहाई हिस्सा पानी से भरा होता है। स्वस्थ रहने के लिए पानी बहुत जरूरी रहता है। शरीर में पानी की कमी होने से कई प्रकार की बीमारियां होती है। इसलिए प्रतिदिन कम से कम 2 से 3 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए। पानी से बॉडी में जमा हानिकारक पदार्थ बाहर निकल जाते हैं।आपको बता दें अगर पानी पर्याप्त मात्रा में पिया जाता है तो शरीर के सभी अंगों को आवश्यक पोषक तत्व भी मिल जाते हैं। जिससे किसी प्रकार की बीमारी नहीं होती है।

3. सेहतमंद रहने के लिए दवाओं का करें कम उपयोग-

आजकल व्यक्ति जरा सा दर्द होता है कि दर्द निवारक दवा ले लेते हैं। लेकिन अधिक दवाइयों का सेवन किडनी पर विपरित प्रभाव डालती है। इसलिए दवाओं के अधिक उपयोग से बचना चाहिए। इसी के साथ कोई भी बीमारी के लिए जहां तक संभव हो अंग्रेजी दवाइयों की अपेक्षा घरेलू नुस्खे अपनाएं तो बहुत अच्छा रहेगा।क्योंकि घर पर अपनाए जाने वाले आयुर्वेदिक नुस्खे किसी प्रकार से बॉडी को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं और उनसे फायदा ही होता है।

कुछ लोग शरीर के पोषक तत्व की कमी को पूरी करने के लिए विटामिन टेबलेट लेते हैं। लेकिन अगर बॉडी में कैल्शियम, प्रोटीन आदि की जरूरत है। तो उन्हें भी प्राकृतिक और घरेलू नुस्खे से पूरा किया जाना चाहिए।

4. एसिडिटी से बचें और इम्यूनिटी पावर बढ़ाए

अधिकतर लोग सुबह उठते ही बिस्तर पर ही खाली पेट चाय पीते हैं। जिससे एसिडिटी की समस्या होता है।अगर आप सुबह उठते ही चाय की जगह पानी पिए तो ज्यादा बेहतर रहेगा। वही सोने से पहले रात को तांबे के बर्तन में पानी रखें और इसे सुबह खाली पेट पीए। जब कभी चाय पीने की इच्छा हो तो नींबू की चाय, ब्लैक टी और ग्रीन टी का भी उपयोग कर सकते हैं। यह पाचन तंत्र को बेहतर करती है और इम्यूनिटी पावर भी बढ़ाती है।

5. योग और एक्सरसाइज करें

स्वस्थ और हमेशा फिट रहने के लिए व्यक्ति को एक्सरसाइज अपनी दैनिक आवश्यकता मान लेना चाहिए। प्रतिदिन व्यायाम जरूर करना चाहिए। कई लोग यह सोचते हैं कि हम दिन भर ही भागदौड़ करते हैं। इसलिए हमारी वैसे ही एक्सरसाइज हो जाती है। लेकिन यह सोच गलत है। क्योंकि आप जो दिन भर काम करते हैं वह दिनचर्या का एक हिस्सा है। इसलिए व्यायाम के लिए समय जरूर निकालें। क्योंकि आप जो काम करते हैं उससे थकान होती है और एक्सरसाइज से आपको आराम मिलेगा। इसलिए हर दिन सुबह और शाम सैर करना चाहिए, हो सके तो दौड़ लगाना चाहिए, साइकिल चलाना चाहिए, रस्सी कूदना चाहिए, योग और प्राणायाम भी करें। हालांकि अगर आप किसी प्रकार की बीमारी से पीड़ित हैं। तो अपने चिकित्सक की सलाह पर ही एक्सरसाइज और योगा करें। योगा सहित एक्सरसाइज भी किसी योग गुरु के मार्गदर्शन में करें। ताकि किसी प्रकार की दिक्कत नहीं आए।


Loading...

<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

Entertainment

Post A Comment:

0 comments: