ब्रोकोली खाने से मिलते हैं जबरदस्त फायदे, इन बीमारियों से रहेंगे दूर - BackToBollywood

Popular Posts

Blog Archive

Search This Blog

ब्रोकोली खाने से मिलते हैं जबरदस्त फायदे, इन बीमारियों से रहेंगे दूर


<-- ADVERTISEMENT -->




 बाजार में इन दिनों ब्रोकली भरपूर मात्रा में नजर आ रही है। इस सब्जी को सुपर फूड में गिना जाता है। इसे आप दोनों तरीकों से खा सकते हैं। चाहें तो पूरी तरह से पकाकर खाएं या फिर इसे हल्का स्टीम करके खाएं। ब्रोकली में
भरपूर पोषक तत्व होते हैं। साथ ही इसमें विटामिन्स भी भरा होता है। ब्रोकली में आयरन, विटामिन ए, सी, पोटैशियम, प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट और क्रोमियम होता है जिससे कैंसर में बचाव होता है। इससे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी कारगर है। आइए जानते हैं ब्रोकली खाने के अचूक फायदों के बारे में....

# आयरन, विटामिन ए, सी, पोटैशियम, प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट और क्रोमियम का ये बेहतरीन स्त्रोत है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाई जाती है। साथ ही इसमें इन्डोल 3 कार्बिनोल पाया जाता है, जो एक्रियल हाइडोकार्बन रिसेप्टर नाम के प्रोटीन को सक्रिय कर देता है। इससे हमारे शरीर को कैंसर से सुरक्षा मिलती है।


# ये आपके हार्ट के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें कैरेटेनॉयड्स ल्यूटिन पाई जाती है, जो धमनियों को हेल्दी बनाए रखने में मददगार होती है। ये दूसरी हार्ट प्रॉब्लम से भी सुरक्षा देती है।

# ब्रोकली में फिटाकेमिकल ज्यादा मात्रा में मौजूद होता है, जो कैंसर से हमें सुरक्षा देता है। ये शरीर में कैंसर के कोशिकाओं का निर्माण होने से रोकती है। ब्रोकली में मौजूद तत्व शरीर को डिटॉक्सीफाई करते हैं, जो आपके शरीर से विषैले पदार्थ को बाहर निकालने में मदद करते हैं।


# अगर आप अपने वजन को नियंत्रित रखना चाहते हैं तो ब्रेकफास्ट में ब्रोकली सलाद के रूप में खाएं। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर और पोटैशियम होता है जो आपके वजन को कम करने में काफी मददगार होते हैं। इसे आप सूप के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें बहुत ही कम कैलोरी होती है।

# ब्रोकली में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी होता है, जो आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करने में सक्षम है। ब्रोकली आपको कई तरह के संक्रमण से भी बचाता है। ये आपको सर्दी-जुकाम से दूर रखते हैं।

Loading...

<-- ADVERTISEMENT -->

Reactions:

AutoDesk

news

Post A Comment:

0 comments: