Mgid

Blog Archive

Search This Blog

Total Pageviews

Mohan Yadav, MP's New Chief Minister, कौन हैं एमपी के नए सीएम मोहन यादव?

Mohan Yadav, MP's New Chief Minister, कौन हैं एमपी के नए सीएम मोहन यादव?

<-- ADVERTISEMENT -->




Mohan Yadav, MP's New Chief Minister

25 मार्च 1965 को जन्मे Mohan Yadav ( मोहन यादव ) भारतीय जनता पार्टी से संबद्ध एक प्रमुख भारतीय राजनीतिज्ञ हैं। मध्य प्रदेश के 19वें मुख्यमंत्री के रूप में नामित, वह 2013 से मध्य प्रदेश विधानसभा में उज्जैन दक्षिण निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं।

Mohan Yadav, MP's New Chief Minister, कौन हैं एमपी के नए सीएम मोहन यादव?

Early Life and Education

प्रारंभिक जीवन और शिक्षा: Mohan Yadav ( मोहन यादव ) ने 25 मार्च, 1965 को उज्जैन में दुनिया में प्रवेश किया। उनकी शादी सीमा यादव से हुई, और उनके मिलन से उन्हें तीन संतानें मिलीं- एक बेटी और दो बेटे।

यादव ने उज्जैन विश्वविद्यालय से विज्ञान स्नातक (बीएससी) की डिग्री हासिल की। अपनी शैक्षणिक गतिविधियों को आगे बढ़ाते हुए, उन्होंने उसी संस्थान से एलएलबी, मास्टर ऑफ आर्ट्स (एमए), मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (एमबीए), और डॉक्टरेट ऑफ फिलॉसफी (पीएचडी) की डिग्री हासिल की।

Political Journey

Mohan Yadav, MP's New Chief Minister

राजनीतिक यात्रा: रू से ही राजनीति में रुचि रखने वाले Mohan Yadav ( मोहन यादव ) अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के सक्रिय सदस्य थे। उन्होंने 2013 में चुनावी राजनीति में कदम रखा, 2013 के मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार जयसिंह दरबार के खिलाफ उज्जैन दक्षिण निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ा और 9,652 वोटों के अंतर से जीत हासिल की। यादव को 73,108 वोट मिले, जबकि दरबार को 63,456 वोट मिले।

उनकी चुनावी सफलता 2018 के मध्य प्रदेश विधान सभा चुनावों में भी जारी रही और उन्होंने उज्जैन दक्षिण की विधायक सीट फिर से हासिल कर ली। उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार राजेंद्र वशिष्ठ राजू भैया को हराकर 18,960 वोटों के अंतर से जीत हासिल की।

2020 में, उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में मध्य प्रदेश सरकार में कैबिनेट सदस्य की भूमिका निभाई और 2023 तक शिक्षा मंत्री के रूप में कार्य किया।

2023 के मध्य प्रदेश राज्य विधानसभा चुनाव में, उन्होंने उज्जैन दक्षिण निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ा और विजयी हुए।

11 दिसंबर, 2023 को, भाजपा ने Mohan Yadav ( मोहन यादव ) को मध्य प्रदेश के 19वें मुख्यमंत्री के रूप में घोषित किया, जबकि राजेंद्र शुक्ला और जगदीश देवड़ा को डिप्टी बनाया गया। यह घोषणा भाजपा विधानमंडल सदस्यों की बैठक के बाद की गई। पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान, नरेंद्र सिंह तोमर और कैलाश विजयवर्गीय जैसे वरिष्ठ नेताओं के मध्य प्रदेश सरकार का नेतृत्व करने की अटकलों के बावजूद, पार्टी ने Mohan Yadav ( मोहन यादव ) को नए मुख्यमंत्री के रूप में नामित करके कई लोगों को आश्चर्यचकित कर दिया।

Awards & Recognition:

पुरस्कार एवं मान्यता: राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए 2011-2012 और 2012-2013 में भारत के राष्ट्रपति द्वारा मान्यता प्राप्त, यादव की यात्रा एबीवीपी के साथ शुरू हुई। 1982 में, उन्होंने माधव साइंस कॉलेज में छात्र संघ के सह-सचिव की भूमिका निभाई, बाद में 1984 में अध्यक्ष बने।


🔽 CLICK HERE TO DOWNLOAD 👇 🔽

Download Movie





<-- ADVERTISEMENT -->

Post A Comment:

0 comments: