माता-पिता बच्चों को कैसे और किस उम्र में दें सेक्स एजुकेशन का ज्ञान, जानिए - BackToBollywood

Popular Posts

Blog Archive

Search This Blog

माता-पिता बच्चों को कैसे और किस उम्र में दें सेक्स एजुकेशन का ज्ञान, जानिए


<-- ADVERTISEMENT -->




बच्चे बहुत नाजुक होते है उन्हें जिस तरह आकार दिया जाए वह उसी में ढल जाते हैं। पेरेंट्स बच्चों को बड़ों का सम्मान करना, झूठ न बोलना और जीवन से जुड़ी अन्य बातें सिखाते हैं लेकिन जब फिजिकल एजुकेशन की बात आती है तो वह हिचकिचाने लगते हैं। यह एक सेंसेटिव टॉपिक है लेकिन अगर समय रहते बच्चों को इस बारे में न बताया जाए तो उन्हे आगे चलकर कई मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। 

बच्चों को सेक्स एजुकेशन का ज्ञान है जरुरी:

बच्चे 2 से 5 साल की उम्र में अपने शरीर के अंगों के बारे में जानना सीखते हैं। उन्हें यह भी समझाएं कि प्राइवेट पार्ट्स को बाहर जाकर मत छुएं और अगर कोई दूसरा उन्हें छूने की कोशिश करे तो तुरंत घर पर बताएं। 

जब बच्चे 5 से 8 साल की उम्र में होते हैं तो वह हर बात को बड़े आराम से समझते हैं। इस उम्र में वह कई सवाल भी पूछते हैं जिनका आप बिना हिचकिचाए जवाब दें। इस दौरान आप उन्हें बताएं कि कैसे उसका जन्म हुआ। 

बच्चों को बताएं कि उसके पापा के शरीर में एक सेल होता है जिसे स्पर्म कहते हैं। वहीं उसके मम्मी के शरीर में भी एक सेल होता है जिसे एग कहा जाता है और बच्चा जब पैदा होता है तो उसे यूट्रस से बाहर निकाला जाता है। 

कुछ बच्चे ऐसे होते हैं जिनमें उम्र के साथ-साथ फिजिकल रिलेशन के बारे में जानने को लेकर उत्‍सुकता बढ़ने लगती है। ऐसे में जब आपको बच्चा 9 से 12 साल की उम्र का हो तो उसे इस बारे में जानकारी देनी शुरू करें। 

लड़कियों को पेरेंट्स पीरियड्स के लिए तैयार करें और उन्हें इस बारे में बताएं। 12 से 19 साल की टीनएज में बच्चे फिजिकल एजुकेशन के साथ-साथ डेटिंग, गर्भनिरोधक, सेक्सुअली ट्रांसमीटेड डिसीज़ के बारे में बताएं।


Loading...

<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

news

Post A Comment:

0 comments: