Mgid

Blog Archive

Search This Blog

Total Pageviews

वॉट्सएप के जरिए बैंक अकाउंट खाली कर रहे हैं हैकर्स, इन बातों का ख्याल रखना जरूरी


<-- ADVERTISEMENT -->




कोरोना महामारी आने के बाद ऑनलाइन ट्रांजैक्शन की मात्रा बढ़ी है। इस दौरान लोगों ने सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के लिए और भीड़-भाड़ से बचने के लिए ऑनलाइन शॉपिंग पर भी भरोसा जताया है। इसी वजह से हैकर्स भी ज्यादा सक्रिय हुए हैं और ऑनलाइन फ्रॉड की संख्या में बढ़ोत्तरी हुई है। हाल ही में सिक्योरिटी रिसर्चर्स ने वॉट्सएप यूजर्स को एक नए डिलीवरी स्कैम के बारे में चेतावनी दी है । सिक्योरिटी रिसर्चर्स के अनुसार स्कैमर वॉट्सएप के जरिए मैलिशियस लिंक वाले मैसेज भेजते हैं और यूजर्स को उनके ऑनलाइन ऑर्डर के बारे में सूचित करते हैं। इस लिंक पर क्लिक करते ही उनका पूरा बैंक अकाउंट खाली कर दिया जाता है।

Kaspersky लैब के रूसी सिक्योरिटी रिसर्चर्स ने चेतावनी जारी कर बताया है कि पैकेज डिलीवरी स्कैम के जरिए लोगों को लूटा जा रहा है। लगातार ऐसे मामलों में तेजी आ रही है। रिसर्चर्स ने खुलासा किया कि हैकर्स ऑनलाइन डिलीवरी कंपनियों के अधिकारी बनकर संपर्क करते हैं और यूजर को एक पैकेज के बारे में सूचित करते हैं जो उनके घर पर डिलीवर होता है। इसके बाद हैकर्स यूजर्स को एक मैसेज के साथ दिए गए लिंक भेजते हैं और उस पर क्लिक करने के लिए कहते हैं। उन्हें यह कंफर्मेशन के लिए एक छोटा सा पेमेंट करने के लिए कहा जाता है और जैसे ही यूजर लिंक पर क्लिक करते हैं उनका अकाउंट खाली हो जाता है।


ये हैकर्स सबसे ज्यादा उन लोगों को अपना शिकार बनाते हैं, जो पहले से किसी दूसरे पार्सल का इंतजार कर रहे हैं। इसके अलावा सीमा शुल्क से लेकर शिपमेंट लागत तक किसी भी तरीके से आपको लूटा जा सकता है। इसके जरिए यूजर्स को एक नकली वेबसाइट पर ले जाया जाता है, जहां उसे छोटा पेमेंट करने के लिए अपने बैंक डिटेल्स दर्ज करने के लिए कहा जाता है। इसके बाद उनका बैंक अकाउंट खाली हो जाता है और उनके पर्सनल डीटेल्स भी लीक कर दिए जाते हैं। ऐसा तब होता है जब ग्राहक को अपने ऑनलाइन ऑर्डर के बारे में कुछ भी याद नहीं रहता है।

जब आप Amazon या Flipkart से कुछ खरीदते हैं, तो आप जानते हैं कि आपने क्या ऑर्डर किया है और पार्सल आपको कब डिलीवर किया जाएगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपके पास ऐप पर एक ट्रैकर है और आपको प्रोडक्ट की लोकेशन के बारे में मैसेज या अलर्ट भी मिलते हैं। कोई भी कंपनी आपको सुरक्षित डिलीवरी के लिए कभी भी भुगतान करने के लिए नहीं कहेगी, भले ही आपने भुगतान के कैश ऑन डिलीवरी मोड का ऑप्शन चुना हो। ऑर्डर पहले आपको डिलीवर किया जाएगा और फिर आप पेमेंट कर सकते हैं या आप अपने वॉलेट या कार्ड का इस्तेमाल करके पहले ही पेमेंट कर सकते हैं। इस दौरान आपसे कोई अतिरिक्त भुगतान नहीं लिया जाता है।


रिसर्चर्स ने यूजर्स को ऐसे Email से सावधान रहने और हमेशा उन संदेशों के स्रोत की जांच करने के लिए कहा है जो बहुत विश्वसनीय नहीं लगते हैं। आपको कभी भी किसी ऐसे लिंक पर क्लिक नहीं करना चाहिए जिसमें वेबसाइट का उचित पता न हो या संदिग्ध लगे। ऐसे खतरों को दूर रखने के लिए सिक्योरिटी सॉल्यूशन इंस्टॉल करने की सलाह दी जाती है।

🔽 CLICK HERE TO DOWNLOAD 👇 🔽

Download Movie





<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

news

Post A Comment:

0 comments: