लड़कियों में यूटीआई का एक बड़ा कारण है आपकी अंडरवियर, ऐसे कर सकते हैं बचाव - BackToBollywood

Popular Posts

Blog Archive

Search This Blog

लड़कियों में यूटीआई का एक बड़ा कारण है आपकी अंडरवियर, ऐसे कर सकते हैं बचाव


<-- ADVERTISEMENT -->




महिलाओं में यूटीआई होने का खतरा अधिक होता है। इस कारण से वेजाइनल इंफेक्शन भी हो जाता है। ये एक ऐसा इंफेक्शन है जो शरीर को अंदर ही अंदर खोखला करता जाता है। कई बार ये बढ़ते हुए यूट्रेस तक भी पहुंच जाता है। यूटीआई इतना गंभीर होता है कि इसके कारण कई बार फीवर तक आ जाता है। यही नहीं ये यूट्रेस तक पहुंच जाए तो प्रेग्नेंसी तक में दिक्कत हो सकती है।

यूटीआई की वजह और लक्षण

यूटीआई होने की वजह कई हो सकती है। पहला अगर आप बार-बार पब्लिक टॉयलेट यूज करते हों, कमोड स्टाइल टॉयलेट, अनसेफ सेक्स, सेक्स के बाद यूरिन न करना या उसे साफ न करना और एक ही पैंटी को पूरी दिन पहने रहना है। 

पैंटी एक बड़ा कारण होता है यूटीआई के लिए क्योंकि वेजाइनल डिसचार्ज समान्यत: हर फीमेल को होता है और पैंटी इससे गीली रहती है और इससे यीस्ट पनपने लगते हैं और इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है।

यूटीआई का सबसे पहला लक्षण हैं बार बार यूरीन आना और यूरीनेशन के समय जलन। ये जलन तेजीसे बढ़ती जाती हैं और यूरीन बूंद-बूंद होती हैं लेकिन ऐसा लगता है जैसे ब्लैडर फुल हो। लोअर एब्डमन में दर्द होना है। 

कई बार यूरीन से ब्लड आना, फीवर, पैरों तक दर्द जाना जैसे लक्षण नजर आने लगते हैं। यूटीआई होने पर बुखार आने का मतलब है कि संक्रमण किडनी तक पहुंच गया है।


Loading...

<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

news

Post A Comment:

0 comments: